Uttrakhand

मुख्य सचिव ने राज्य आपदा मोचन निधि एवं राज्य आपदा न्यूनीकरण के विभिन्न प्रस्तावों पर दिया अनुमोदन

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी।

देहरादून, 18 सितंबर (Udaipur Kiran) । मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने नैनीताल के हल्द्वानी के गौलापार स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की सुरक्षा के लिए बाढ़ सुरक्षा कार्यों के निर्णय के सम्बन्ध में तत्काल एक बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही राज्य आपदा मोचन निधि (एसडीआरएफ) के तहत जिलाधिकारी को एक करोड़ रूपये तक के कार्य तथा सम्बन्धित मण्डलायुक्त को पांच करोड़ रूपये तक योजना की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति के अधिकार के प्रस्ताव पर अनुमोदन दिया है।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सचिवालय में राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक में राज्य आपदा मोचन निधि (एसडीआरएफ) एवं राज्य आपदा न्यूनीकरण के विभिन्न प्रस्तावों पर अनुमोदन दिया है। मुख्य सचिव ने विभिन्न जनपदों व रेखीय विभागों को उनकी मांग के अनुसार स्वीकृत की गई 287.48 करोड़ धनराशि पर कार्योत्तर अनुमोदन दिया है। साथ ही पेयजल निगम, पीएमजीएसवाई, लोक निर्माण विभाग व यूपीसीएल को एसडीआरएफ से वित्तीय वर्ष 2024-25 में आपदा से क्षतिग्रस्त परिसम्पत्तियों के पुनर्निर्माण के लिए 95 करोड़ की धनराशि आवंटित किए जाने के प्रस्ताव को भी अनुमोदन दिया है।

मुख्य सचिव ने जनपद देहरादून के सहस्त्रधारा मोटर मार्ग के चार किमी चैनेज 3.300 में 48.00 मीटर स्पान स्टील गर्डर सेतु के अपस्ट्रीम में बाढ़-भूस्खलन से बचाव के लिए सुरक्षात्मक कार्य, जनपद उत्तरकाशी के नौगांव-सुनारा-कोटियालगांव मोटर मार्ग के पांच किमी में क्षतिग्रस्त प्रतिधारक दीवार का सुरक्षात्मक कार्य, उत्तरकाशी के विकास खंड नौगांव अन्तर्गत पत्थरगाड-नन्दगांव मोटर मार्ग के एक किमी में सुरक्षात्मक कार्य, एसडीएमएफ वर्ष 2023-24 के अन्तर्गत पौन्टी-मोल्डा मोटर मार्ग के दो किमी में सुरक्षात्मक कार्य,

जनपद नैनीताल के भीमताल में अमृतपुर स्थित डहरा पुल के एबेटमेंट की भू-कटाव के लिए प्लम ब्लॉक का सुरक्षात्मक कार्य, नैनीताल बाईपास मोटर मार्ग मुख्य जिला मार्ग में ड्रेनेज सुधारीकरण एवं सुरक्षात्मक कार्य, जनपद चमोली के नंदप्रयाग-घाट-सुतोल केनाल मोटर मार्ग के चैनेज 14.000 एवं 14.025 का सुरक्षात्मक कार्य, श्रीकेदारनाथ धाम पैदल यात्रा मार्ग, छोटी लिंचोली, कुबेर ग्लेशियर, छानी कैंप में हुए भूस्खलन एवं बादल फटने से प्रभावित पैदल मार्ग का सुरक्षात्मक कार्य,

जनपद उत्तरकाशी की मोरी विकास खंड में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नीचे बाढ़ सुरक्षा कार्य, सितारगंज में राज्य स्तरीय इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क की सूखी, बेगुल नदी से सुरक्षा के लिए बाढ़ सुरक्षा योजना जैसे विभिन्न प्रस्तावों पर अनुमोदन दिया है।

बैठक में आपदा प्रबन्धन सचिव विनोद कुमार सुमन सहित आपदा प्रबन्धन, लोक निर्माण, जल संस्थान, सिचाई व अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी तथा जिलों के जिलाधिकारी मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण

Most Popular

To Top