Haryana

गुरुग्राम के वोटर बन चुके प्रवासी निवासी 5 अक्टूबर को मतदान जरूर करें: गौरव सिंह

फोटो नंबर-03: गुरुग्राम स्थित एक कंपनी में मतदान की शपथ लेते अधिकारी व कर्मचारी।

-आईटी पार्क में हुआ स्वीप कार्यक्रम

गुरुग्राम, 18 सितंबर (Udaipur Kiran) । मतदान करना ही नागरिक का प्रथम कर्तव्य है। लोकतंत्र में अगर वोट बनवाने के बाद भी कोई व्यक्ति मतदान के लिए बूथ पर नहीं जा रहा है तो यह उसकी राष्ट्र के प्रति उदासीनता मानी जाएगी।

सोहना रोड पर स्थित स्टेज आईटी पार्क में आईटी कंपनियों के कर्मचारियों व अधिकारियों को स्वीप अभियान से जोड़ते हुए सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि कि गुरुग्राम साइबर सिटी होने के कारण यहां देश-विदेश के बहुत से नागरिक रहते हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र उत्तराखंड, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के ऐसे नागरिक गुरूग्राम में हैं, जिन्होंने अपना वोटर आईडी कार्ड अब यहीं का बनवा लिया है। क्षेत्र व प्रदेश की राजनीति में कोई रूचि नहीं होने के कारण प्रवासी नागरिक गुरुग्राम जिला के मतदाता होने के बावजूद वोट नहीं देते हैं। मतदान के दिन बूथ पर जाना वाजिब नहीं समझते। ऐसे मतदाताओं को समझना होगा कि राष्ट्र हित और राज्य हित में मताधिकार का प्रयोग करना अति आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि युवा मतदाता जो प्राइवेट कंपनियों में काम कर रहे हैं, उनको भी वोट अवश्य डालना चाहिए। अगर उम्मीदवारों के बारे में जानकारी लेनी है तो वे यहां के स्थानीय निवासियों से बातचीत कर सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने इसके लिए केवाईसी नाम से एक एप भी बनाया हुआ है, जिसमें किसी भी हलके के उम्मीदवारों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। आईटीआई के अनुदेशक जसमेर सिंह ने इस अवसर पर ईवीएम मशीन तथा वीवीपैट के प्रयोग के बारे में विस्तार से बताया और नवमतदाताओं से डमी मशीन में वोट भी डलवाए। मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में गुरुग्राम के यूथ आईकॉन लवकेश कटारिया ने श्रोताओं का मनोरंजन किया तथा मतदान की अपील की।

(Udaipur Kiran) /ईश्वर

(Udaipur Kiran) हरियाणा

Most Popular

To Top