Haryana

हिसार: मीडिया के क्षेत्र में हर दिन बढ़ रही काम की संभावना : प्रो. मनोज दयाल

स्कूली विद्यार्थियों के साथ जनसंचार विभाग के अध्यक्ष प्रो. मनोज दयाल।

हिसार, 18 सितंबर (Udaipur Kiran) । मीडिया के क्षेत्र में हर दिन काम की संभावना बढ़ रही है। नई पीढ़ी मीडिया कंटेंट का उपयोग तो कर ही रही है साथ में कंटेंट बनाने में भी रूचि रखने लगी है। स्कूल के विद्यार्थियों को भी कंटेंट मेकिंग को समझना चाहिए, ऑडियो वीडियो मेकिंग की बारीकियां समझना चाहिए ताकि भविष्य में काम के बेहतर विकल्प मिल सके। पत्रकारिता को पढ़ने के साथ-साथ उसका व्यवहारिक ज्ञान भी जरुरी है।

यह बात गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, गांव मिर्जापुर से कक्षा नौ से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के शैक्षणिक भ्रमण के दौरान विभाग के अध्यक्ष प्रो मनोज दयाल ने बुधवार को छात्रों को सम्बोधित करते हुए कही। प्रो. मनोज दयाल ने कहा कि इस शैक्षणिक भ्रमण का मुख्य उद्देश्य स्कूल के विद्यार्थियों को मीडिया एंटरटेनमेंट से जुड़ी विधाओं से अवगत करवाना है। उन्होंने विद्यार्थियों को विभाग द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेज की भी जानकारी दी और बताया कि जनसंचार विषय एक व्यावसायिक कोर्स है। इस कोर्स में विद्यार्थी विभिन्न विधाओं में अपना कौशल विकास कर सकतें है जैसे वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी, ग्राफिक डिजाइनिंग, एनीमेशन, न्यूज राइटिंग, विज्ञापन व पब्लिक रिलेशन।

विभाग से असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. कुसुमलता ने ‘मीडिया एंटरटेनमेंट’ विषय पर अपने व्याख्यान में विद्यार्थियों को नई तकनीक से जुड़ कर काम करने का आह्वान किया और मोजो जर्नलिज्म की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मोबाइल तकनीक से जुड़ कर भी आसानी से प्रोडक्शन का काम किया जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों को स्टुडिओ में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों विडिओ कैमरा, टेलीप्रॉम्पटर, लाइट्स व माइक्स की जानकारी साझा की।

स्कूल से टीम के साथ आए अध्यापक रणधीर सिंह ने जनसंचार विभाग के सभी अध्यापकों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर विभाग से शिक्षक डॉ. सुनैना, डॉ. भूपेंद्र ने भी विद्यार्थियों के प्रश्नों के उत्तर देते हुए प्रोडक्शन से जुड़ी अहम जानकारी सांझा की। इसके लावा कार्यक्रम में विभाग से डॉ. प्रेम, शोधार्थी प्रवीन, रविंद्र व राजेश कुंडू उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top