Bihar

राजगीर में जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी का आगाज

आयोजित कार्यक्रम में शामिल कुलसचिव

बिहारशरीफ,18 सितंबर (Udaipur Kiran) । नालंदा विश्वविद्यालय राजगीर के प्रांगण में दो दिवसीय जिला स्तरीय फिलाटेली (डाक टिकट) प्रदर्शनी 2024 का आगाज बुधवार से हुआा। प्रदर्शनी का उद्घाटन बिहार के ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने किया। नालंदा लोकसभा के सांसद, कौशलेन्द्र कुमार मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित रहे।

उद्घाटन समारोह में विशेष आवरण विमोचन अनिल कुमार, भारतीय डाक सेवा, मुख्य डाक महाध्यक्ष, बिहार द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता भारतीय डाक सेवा, पूर्वी प्रक्षेत्र भागलपुर के डाक महाध्यक्ष, मनोज कुमार ने की।डाक विभाग के इस आयोजन का उद्देश्य केवल डाक टिकटों का प्रदर्शन करना ही नहीं, बल्कि इसके माध्यम से डाक टिकटों से संबंधित ऐतिहासिक जानकारी को जन-जन तक पहुंचाना भी है।

प्रदर्शनी का नेतृत्व नालंदा मंडल के अधीक्षक डाकघर कुन्दन कुमार द्वारा किया गया, जिन्होंने सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए प्रदर्शनी की महत्ता पर प्रकाश डाला।इस अवसर पर नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति, अभय कुमार सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे और प्रदर्शनी के सफल आयोजन की सराहना की।

अनिल कुमार, मुख्य डाक महाध्यक्ष, बिहार ने अपने संबोधन में प्रदर्शनी के आयोजन की भव्यता की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से न केवल डाक टिकटों के इतिहास से रूबरू होने का मौका मिलता है, बल्कि यह नई पीढ़ी को इसके प्रति जागरूक भी करता है।

प्रदर्शनी के पहले दिन, बच्चों के लिए कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिनमें पत्र लेखन प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, डाक टिकट चित्रकलाऔर क्विज़ प्रतियोगिता का प्रारंभिक राउंड शामिल था।इन प्रतियोगिताओं में 25 स्कूलों के लगभग 1100 विद्यार्थियों ने भाग लिया। सभी प्रतियोगिताओं में चयनित विजेताओं को कल समापन समारोह में सम्मानित किया जाएगा।प्रदर्शनी स्थल पर आगंतुकों की सुविधा के लिए एक विशेष काउंटर की व्यवस्था की गई है जहां उन्हें संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जयेगी।प्रदर्शनी के समापन समारोह में विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा और डाक विभाग की ओर से विशेष आयोजन की प्रस्तुति दी जाएगी।

(Udaipur Kiran) /प्रमोद

—————

(Udaipur Kiran) / प्रमोद पांडे

Most Popular

To Top