Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के किसानों को मिला 6606 करोड़  का अल्पकालीन कृषि ऋण

छत्तीसगढ़ के किसानों को मिला कृषि ऋण

रायपुर 18 सितंबर (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देश पर राज्य के अधिक से अधिक किसानों को अल्पकालीन कृषि ऋण वितरण किया जा रहा है। प्रदेश में किसानों को अब तक राज्य सहकारी बैंकों के द्वारा 2058 सहकारी समितियों के माध्यम से लगभग 6606 करोड़ रुपये का अल्पकालीन ब्याज मुक्त कृषि ऋण वितरण किया गया है।

आज बुधवार काे कृषि विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा किसानों को 7300 करोड़ रुपये ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है। किसानों को उनके मांग और रकबे के अनुरूप अल्पकालीन कृषि ऋण प्रदान किया जा रहा है। जबकि पिछले वर्ष आज की स्थिति में 6 हजार 544 करोड़ रुपये के अल्पकालीन कृषि ऋण वितरित किए गए थे। प्रदेश में किसानों को अब तक राज्य सहकारी बैंकों के द्वारा 2058 सहकारी समितियों के माध्यम से लगभग 6606 करोड़ रुपये का अल्पकालीन ब्याज मुक्त कृषि ऋण वितरण किया गया है।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को खेती-किसानी की प्रारंभिक जरूरतों को पूरा करने तथा खेती-किसानी में सहूलियत प्रदान करने के उद्देश्य से किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना प्रारंभ किए गए हैं। इसके अलावा किसानों को साहूकारों के चंगुलों से बचाना इसका एक प्रमुख उद्देश्य था। वर्तमान समय में इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लाखों किसान इससे लाभान्वित हो रहे हैं। किसानों को प्रारंभिक और खेती-किसानी की जरूरतों के लिए न सिर्फ राहत मिली है, बल्कि फसलों के उत्पाद में लगातार वृद्धि भी हो रही है।

(Udaipur Kiran) / गेवेन्द्र प्रसाद पटेल

Most Popular

To Top