WORLD

लेबनान में पेजर्स धमाका, आठ की मौत, कई घायल

बेरूत, 17 सितंबर (Udaipur Kiran) । लेबनान में मंगलवार को एक साथ एक हजार से ज्यादा पेजर्स में धमाका हुआ है। इस हादसे में आठ लोगों की मौत होने की सूचना है, जबकि हजारों की संख्या हिज्बुल्ला के सदस्यों समेत अन्य घायल हुए हैं। ये धमाके मंगलवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:45 बजे हुए। अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया कि पेजर के उपकरणों में विस्फोट कैसे हुआ।

ईरान की सरकारी मीडिया के मुताबिक इस घटना में लेबनान में उसके राजदूत मोजतबा अमानी भी घायल हुए हैं। हिज्बुल्ला के एक सदस्य ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि यह सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पेजर बम के धमाके से पूरे लेबनान में आतंकी समूह हिजबुल्ला के जितने भी ठिकाने हैं, सभी जगह असर हुआ है। यह पहली ऐसी बड़ी घटना है जब से समूह ने हमास के समर्थन में लगभग हर दिन इजरायल के साथ गोलीबारी शुरू की है। बीते 07 अक्टूबर को इजराइली नागरिकों को निशाना बनाने के बाद गाजा में इजराइल के साथ वह युद्ध कर रहा है।

हिजबुल्ला के एक करीबी सूत्र ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि बड़ी संख्या में हिजबुल्ला सदस्य दक्षिण और बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में उनके पेजर में विस्फोट के बाद घायल हुए हैं।

लेबनान की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने इसे दुश्मनों की तरफ से हुआ एक ऐसा घटना करार दिया, जो पहले कभी नहीं हुआ था। पूरे लेबनान में लगभग एक ही समय में “हाथ में रखे पेजर में विस्फोट” हुआ और हिजबुल्ला के कई लड़ाके जख्मी हो गए।

—————

(Udaipur Kiran) / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top