Jammu & Kashmir

सामान्य पर्यवेक्षक ने 49-एसी किश्तवाड़, 50-एसी नागसेनी में चुनाव तैयारियों की अंतिम समीक्षा की

सामान्य पर्यवेक्षक ने 49-एसी किश्तवाड़, 50-एसी नागसेनी में चुनाव तैयारियों की अंतिम समीक्षा की

जम्मू, 17 सितंबर (Udaipur Kiran) । विधानसभा क्षेत्र 49-किश्तवाड़ और विधानसभा क्षेत्र 50 पाड्डर नागसेनी के लिए सामान्य पर्यवेक्षक राममूर्ति सेल्वम ने पुलिस अधिकारियों के अलावा जोनल और सेक्टोरल मजिस्ट्रेटों की उपस्थिति में एक बैठक में दोनों एसी में विधानसभा चुनाव के सुचारू संचालन के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया। जिले में विधानसभा के आम चुनाव के पहले चरण का मतदान कल 18 सितंबर को होने जा रहा है। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार शवन, एसएसपी अब्दुल कयूम, निर्वाचन अधिकारी के अलावा सिविल एवं पुलिस प्रशासन के अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

पर्यवेक्षक ने मतदान दलों और निर्वाचन अधिकारी तथा जिला निर्वाचन अधिकारी के बीच महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में नामित मजिस्ट्रेटों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने उनकी जिम्मेदारियों को रेखांकित किया, जिसमें मतदान केंद्रों से मतदान केंद्रों तक मतदान दलों की आवाजाही की निगरानी करना, मतदान दलों का सुरक्षित आगमन सुनिश्चित करना, मतदान दिवस की गतिविधियों की रिपोर्टिंग करना, मॉक पोल की निगरानी करना तथा आवश्यकता पड़ने पर रिजर्व ईवीएम की तैनाती का प्रबंधन करना शामिल है।

उनकी विशिष्ट भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में विस्तृत निर्देश दिए गए। इसमें मतदान दिवस प्रोटोकॉल, जैसे दिशा-निर्देशों के अनुसार मॉक पोल, मतदान की शुरुआत तथा भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना शामिल था। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया की बारीकी से निगरानी करने, विशेष रूप से ईवीएम और वीवीपैट जांच जैसे कई जांच और संतुलन के कार्यान्वयन तथा किसी भी मुद्दे की तुरंत रिपोर्टिंग करने की याद दिलाई। सेक्टर मजिस्ट्रेटों को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया कि किसी भी मतदान दल को देरी न हो और सभी सामग्री सही तरीके से जमा की जाए और उसका हिसाब-किताब रखा जाए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अब्दुल कयूम और एसएसपी (सुरक्षा) गौरव सिकरवार ने भी सभा को संबोधित किया और जोन और सेक्टरों में पुलिस कर्मियों की तैनाती के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने चुनाव के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए सिविल और पुलिस अधिकारियों के बीच सहयोग पर जोर दिया और चुनावी प्रक्रिया की सुरक्षा के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के महत्व को रेखांकित किया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top