RAJASTHAN

क्या जेडीए की देरी लाएगी रंग, बारिश के अंतिम दौर में जेडीए ने बांटे 10 हजार पौधे

जेडीए

जयपुर, 17 सितंबर (Udaipur Kiran) । जेडीसी आनन्दी द्वारा मंगलवार को चिंतन सभागार में उद्यानिकी शाखा की रिव्यू बैठक ली। बैठक में उद्यानिकी शाखा के अधिकारियों द्वारा शहर के पार्कों का पावर प्वाईंट प्रजेन्टेंशन के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया गया।

बैठक में बताया कि जेडीए क्षेत्राधिकार में उद्यानों को चार भागों में बांटा गया है जिसमें कुल 101 पार्क हैं इनमें से 10 मुख्य पार्क है। जेडीए की उद्यानिकी शाखा द्वारा आमजन को अब तक करीब 10 हजार पौधों का वितरण किया जा चुका है। जिससे शहर में सघन पौधारोपण हो सकेगा।

जेडीए द्वारा ग्राम हाथोज, लोहा मण्डी, लालचन्दपुरा एवं ट्रांसपोर्ट नगर में सड़क के दोनों ओर प्लाटेंशन का कार्य करवाया जा चुका है। साथ ही लालचन्दपुरा, जीरोता में वुडलैंण्ड पार्क विकसित किया गया है। इन उद्यानों के साथ-साथ शहर में सघन पौधारोपण कर हरियाली एवं सुंदरता बढाने के साथ-साथ विभिन्न उद्यानों में ऑक्सीजोन विकसित किए गए हैं।

बैठक में जेडीसी ने सड़कों के दोनों ओर किए गए प्लाटेंशन के साथ-साथ पौंधों की सुरक्षा एवं नियमित रूप से देखभाल करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने जिन उद्यानों के नियमित रख-रखाव में कोई वित्तीय परेशानी आ रही है तो उसकी तत्काल प्रभाव से प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति लेने के निर्देश दिए।

सांगानेर विधानसभा में उद्यानिकी शाखा द्वारा भारत माता सर्किल पर सघन वृक्षारोपण कर पार्क विकसित किया गया है। जिसकी नियमित देखभाल व सुचारू रूप से रख-रखाव करने के निर्देश दिए।

जेडीसी ने उद्यानिकी शाखा को राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट – 2024 के मद्देनजर शहर की सभी मुख्य सड़कों के मीडियन में समान उंचाई के पौंधे लगाए जाने के निर्देश दिए। बैठक में उद्यानिकी शाखा के अधिकारियों ने बताया कि वन विभाग द्वारा बजट घोषणा के तहत नाहरगढ़ क्षेत्र में टाइगर सफारी विकसित किया जा रहा है टाइगर सफारी कार्य की व्यय राशि एवं सिविल कार्य जविप्रा द्वारा करवाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त जेडीए द्वारा नाहरगढ़ वन्य क्षेत्र में वन्य जीवों के लिए रेस्क्यू सेन्टर तैयार किया जा रहा है।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top