Uttar Pradesh

प्रभारी मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने कान्हा उपवन गौशाला का किया निरीक्षण, उत्पादाें की सराहना की

PHOTO
PHOTO

– गौशाला में गोनाइल यूनिट व गोबर के उत्पादों को देखा व गौवंश की पूजा कर खिलाया गुड़

सहारनपुर, 17 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रदेश के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने मंगलवार काे जनपद भ्रमण के दौरान नगर निगम द्वारा संचालित कान्हा उपवन गौशाला का निरीक्षण किया। प्रभारी मंत्री ने गायों को गुड़ खिलाया और गौवंश की पूजा की। उन्होंने गौशाला और गोबर व गौमूत्र से बने उत्पादों की सराहना की।

निगम द्वारा गौशाला में स्थापित ट्रीटमेंट प्लांट की जानकारी देते हुए नगरायुक्त संजय चौहान ने प्रभारी मंत्री को बताया कि गौशाला से धुलाई आदि का जो पानी निकलता है उस पानी को शुद्ध कर पुनः उपयोग में लाया जाता है। उन्होंने बताया कि प्लांट में लगाये गए पिष्टिया के पौधे गोबर के पानी से वेस्ट तत्वों को अवशोषित कर लेते है। इसमें ऑक्सीजीनेशन और ओजोनेशन की प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है।

प्रभारी मंत्री ने गौमूत्र से निर्मित गोनाइल व गोबर से निर्मित दिए, धूप स्टिक, गणेश जी व ओम की प्रतिमाएं, राखी तथा जैविक खाद आदि उत्पादों को भी देखा।

महापौर डॉ. अजय कुमार ने प्रभारी मंत्री को बताया कि गौशाला में गौवंश तथा उसके निकट ही नंदीशाला में नंदी रखे गए है। निगम गौवंश की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसके और विस्तार की योजना बना रहा है।

नगरायुक्त संजय चौहान ने बताया कि नगर निगम के यह उत्पाद अमेजन पर उपलब्ध हैं और ऑनलाइन कर्नाटक व तेलंगाना तक उनकी बिक्री हो रही है। निगम के पशु चिकित्सा कल्याण अधिकारी डॉ. संदीप मिश्रा ने प्रभारी मंत्री को गोनाइल व अन्य गोबर उत्पादों के बनाने की प्रक्रिया से अवगत कराया।

निरीक्षण के दौरान विधायक रामपुर मनिहारान देवेंद्र निम, विधायक नकुड़ मुकेश चौधरी, जिलाधिकारी मनीष बंसल, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, अपर नगरायुक्त मृत्युंजय, मुख्य अभियंता निर्माण बी0के0सिंह आदि मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / MOHAN TYAGI

Most Popular

To Top