Madhya Pradesh

नरसिंहपुरः ग्राम रम्पुरा में खुलेगा हाई स्कूल, स्कूल शिक्षा मंत्री ने स्कूल भवन के लिए 50 लाख रुपये देने की घोषणा की

नरसिंहपुरः ग्राम रम्पुरा में खुलेगा हाई स्कूल, स्कूल शिक्षा मंत्री ने स्कूल भवन के लिए 50 लाख रुपये देने की घोषणा की

– मेधावी विद्यार्थी सम्मान कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री सिंह, कहा- विद्यार्थी अब डेस्क पर बैठकर करेंगे पढ़ाई

नरसिहंपुर, 17 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने मंगलवार को ग्राम पंचायत रम्पुरा में हाई स्कूल भवन के लिए पचास लाख रुपये देने की घोषणा शासकीय माध्यमिक विद्यालय परिसर रम्पुरा में आयोजित मेधावी छात्र- छात्राओं के सम्मान कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि गाँव में रहने वाले बच्चों को दूर जाकर पढ़ाई ना करनी पड़े, इसके लिए अब यहाँ हाई स्कूल का संचालन अगले शैक्षणिक सत्र से होगा। उन्होंने यहाँ माध्यमिक शाला में अध्यनरत विद्यार्थियों के लिए 75 डेस्क उपलब्ध कराने की भी बात कही। बच्चे अब टाट फट्टी पर बैठकर नहीं बल्कि डेस्क पर बैठकर शिक्षा ग्रहण करेंगे। विदित है कि इस विद्यालय में 105 बच्चे दर्ज हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री सिंह ने कहा कि यह भ्रम है कि गाँव में पढ़ाई करने वाला बच्चा आगे नहीं बढ़ सकता। हमारे सामने कई उदाहरण है जहां गाँव के बच्चों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। ये बच्चे आज उच्च प्रशासनिक पदों पर आसीन होकर अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी स्कूल अच्छ होते है। निजी स्कूलों से बेहतर प्रदर्शन हमारे शासकीय स्कूलों ने किया है। आवश्यकता है शिक्षक द्वारा समर्पित भाव से बच्चों को पढ़ाने की। प्रदेश के शासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों ने प्रदेश की मेरिट सूची में अपना स्थान बनाया है। प्रदेश सरकार पुनः शासकीय स्तर पर शिक्षा को स्थापित करने की दिशा में कार्य कर रही है। अब अभिभावकों को बच्चों की शिक्षा के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। वर्तमान दौर के अनुरूप डिजिटल एजुकेशन को महत्व दिया हा रहा है।

बच्चों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ देते हुए मंत्री सिंह ने मेधावी छात्र छात्राओं का सम्मान किया। इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधि, ज़िला शिक्षा अधिकारी अनिल व्यौहार, डीपीसी देवेश वैद्य, शाला परिवार, विद्यार्थी व अभिभावक और ग्रामवासी मौजूद थे। मंत्री सिंह ने कक्षा दूसरी की मेहरीस, विनायक व शबनम बी, कक्षा तीसरी की राशि, कक्षा चौथी की संध्या, सत्यम पाली व भूमि और कक्षा 5 वीं की हरिगोपाल, फेजल व आकाश नामदेव का सम्मान किया।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top