Bihar

स्वच्छता अभियान को लेकर समीक्षा बैठक

बैठक करते अधिकारी

कटिहार, 17 सितंबर (Udaipur Kiran) । बिहार सरकार मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग (मुख्य सचिव कोषांग) के निर्देशानुसार सभी विभागीय कार्यों के समन्वय के लिए प्रत्येक मंगलवार को मुख्य सचिव, बिहार के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के मध्यम से प्रमंडलीय आयुक्त/जिला पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक आयोजित निर्धारित की गई है।

इसी निर्धारित बैठक के आलोक में मंगलवार को मुख्य सचिव, बिहार की अध्यक्षता में प्रमंडलीय आयुक्त/जिला पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से विभागीय कार्यों के समन्वय के लिए विभिन्न विभागों भवन निर्माण विभाग, उद्योग विभाग ऊर्जा विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, पीएचईडी विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, पथ निर्माण विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, पर्यटन विभाग, योजना एवं विकास विभाग से संबंधित विस्तृत एवं विस्तारपूर्वक समीक्षा की गई।

समीक्षात्मक बैठक में कटिहार जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा एवं संबंधित विभागों के पदाधिकारी जुड़े तथा आवश्यक निर्देशों को प्राप्त किया गया।

उक्त बैठक में संबंधित विभागों के अद्यतन रिपोर्ट के आधार पर समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है जिसमें कटिहार-बलरामपुर स्टेट हाईवे, स्मार्ट मीटर, पंचायत सरकार भवन का निर्माण, किसानों को 60 पैसा प्रति यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध कराना, कब्रिस्तान का घेरा बंदी, फसल कटाई का रिपोर्ट शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करना आदि सम्मिलित हैं। इसके अलावा स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम 2024 के अंतर्गत जो 14 सितंबर से 02 अक्टूबर तक निर्धारित है के संबंध में ब्लैक स्पॉट का जियो टैग करने एवं स्वच्छता को लेकर लोगों में जागरूकता हेतु व्यवहार परिवर्तन को लेकर भी समीक्षा की गई साथ ही संबंधित विभागों के गैप को दूर करने हेतु एक दूसरे के साथ समन्वय स्थापित करके कार्य निष्पादन के लिए आदेश दिया गया।

उक्त बैठक में जिला पदाधिकारी के साथ-साथ अपर समाहर्ता, नगर आयुक्त, जिला योजना पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित विभागों के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

—————

(Udaipur Kiran) / विनोद सिंह

Most Popular

To Top