RAJASTHAN

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के दीक्षांत समारोह में बुधवार काे राष्ट्रपति आएंगी

नीति सभागार में मीडिया से बात करते एमएनआईटी निदेशक प्रो. नारायण प्रसाद पाढी।

जयपुर, 17 सितंबर (Udaipur Kiran) । मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 18वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु शिरकत करेंगी। राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा सम्मानित अतिथि होंगे। बुधवार सुबह साढे ग्यारह बजे होने वाला ये समारोह एमएनआईटी परिसर के ओपन एयर थिएटर में होगा।

कार्यक्रम में राष्ट्रपति स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान करेंगी। राष्ट्रपति के साथ गोल्ड मेडलिस्ट स्टूडेंट्स का ग्रुप फोटो सेशन होगा। इसके अलावा संस्थान परिसर में नए 600 बेड वाले अरावली छात्रावास का उ‌द्घाटन भी राष्ट्रपति के हाथों करवाया जाएगा। दीक्षांत समारोह में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए बी.टेक., बी.आर्क., एम.टेक., एम.प्लान., एम.बी.ए., एम.एस.सी., और पीएचडी की डिग्रियां स्टूडेंट्स को प्रदान की जाएगी। कुल 741 बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री, 64 बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर डिग्री, 285 मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री, और 25 मास्टर ऑफ प्लानिंग डिग्री दी जाएंगी। 101 विद्यार्थियों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, और गणित में एम.एससी. की डिग्री मिलेगी। एमएनआईटी जयपुर के निदेशक और शासी परिषद के अध्यक्ष प्रो.नारायण प्रसाद पाढ़ी दीक्षांत समारोह के प्रारम्भ की घोषणा करेंगे। डिग्री प्रदान करने के स्क्रॉल पर हस्ताक्षर करेंगे।

दीक्षांत समारोह में साल 2023-24 के लिए 66 एमबीए की डिग्री प्रदान की जाएगी। 79 शोध विद्यार्थी पीएचडी की डिग्री प्राप्त करेंगे। संस्थान कुल 1361 डिग्री प्रदान करेगा, जिनमें से 805 स्नातक डिग्री, 477 मास्टर डिग्री, और 79 डॉक्टरेट डिग्री हैं। प्रदान की जाने वाली सभी डिग्रियों में से 402 (29 प्रतिशत) डिग्रियां छात्राओं को प्रदान की जाएंगी। एमएनआईटी निदेशक प्रो. नारायण प्रसाद पाढी ने मंगलवार को नीति सभागार में मीडिया से बात करते हुए बताया कि एमएनआईटी जयपुर ने पहली बार डायरेक्टर्स आउटस्टैंडिंग गोल्ड मेडल अवार्ड की शुरुआत की गई है। इस साल एक छात्रा को उसकी असाधारण शैक्षणिक, पाठ्येतर और खेल उपलब्धियों के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा। यूजी टॉपर्स को आठ डायरेक्टर्स गोल्ड मेडल और पीजी टॉपर्स को 11 बोर्ड ऑफ गवर्नर्स गोल्ड मेडल दिए जाएंगे।

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top