Uttar Pradesh

परिषदीय विद्यालयों की सत्र परीक्षा 18 सितंबर से: वी पी सिंह

परिषदीय विद्यालयों की सत्र परीक्षा 18 सितंबर से: वी पी सिंह

हरदोई, 17 सितंबर (Udaipur Kiran) । परिषदीय विद्यालयों की सत्र परीक्षा में इस बार 3.70 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के प्रश्नपत्र शिक्षक एनसीईआरटी की ओर से जारी किए गए मॉडल प्रश्न पत्र के आधार पर तैयार रहे हैं। 18 से 23 सितंबर के बीच परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। उक्त जानकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वी पी सिंह ने दी है।

उन्हाेंने बताया कि जिले में 3,446 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। विभाग की ओर परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त कर रहे कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों की सत्र परीक्षा कराई जाती है। 18 सितंबर को कक्षा एक से पांच तक विद्यार्थियों के सभी विषयों की मौखिक परीक्षाएं होंगीं। वहीं कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों की बेसिक क्राफ्ट, कृषि, गृह शिल्प की परीक्षा होगी। 19 सितंबर को कक्षा दो च तीन की गणित, कक्षा चार से छह तक की हिंदी,सात आठ की विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में कक्षा तीन से आठ तक की संस्कृत व उर्दू विषय की परीक्षा होगी।

20 सितंबर को कक्षा तीन की हिंदी और चार से आठवीं कक्षा तक की सामाजिक विषय की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में कक्षा दो से आठ तक की अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। 21 को कक्षा दो की हिंदी, तीन की सामाजिक विषय और चार से आठ तक गणित विषय की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में कला व संगीत की परीक्षा होगी। 23 सितंबर को तीन से पांच तक कार्यानुभव , छह की विज्ञान और सात से आठ तक की हिंदी विषय की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में छह से आठ तक की पर्यावरण अध्ययन विषय की परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए शिक्षक मॉडल प्रश्न पत्र के आधार पर प्रश्नपत्र तैयार कर परीक्षा लेंगे। परीक्षा के संबंध में बीएसए की ओर से सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

(Udaipur Kiran) / अंबरीश कुमार सक्सेना

Most Popular

To Top