Uttar Pradesh

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर चढ़ाया 41 लाख का स्वर्ण मुकुट

स्वर्ण मुकुट के साथ प्रशंसक: फोटो बच्चा गुप्ता

—श्री संकटमोचन मंदिर में 03 मुकुट अर्पित 06 कारीगरों ने 90 दिन में बनाया

वाराणसी,17 सितम्बर (Udaipur Kiran) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उनके चाहने वालों में अलग ही उत्साह और उमंग देखने को मिल रहा है। ऐसे ही काशी में उनके एक चाहने वाले डॉ. अरविंद सिंह ने श्री संकटमोचन मंदिर में स्थित प्रभु श्रीराम दरबार में विराजे राम, लक्ष्मण और माता जानकी को स्वर्ण मुकुट अर्पित किया। इस स्वर्ण मुकुट की कीमत लगभग 41 लाख रुपये बताई गई। गिलट बाजार पत्रकारपुरम कालोनी से पदयात्रा कर मोदी के फैन और उनके समर्थकों ने इस स्वर्ण मुकुट को श्री संकट मोचन मंदिर में सौंपा । प्रधानमंत्री मोदी के प्रशंसक डाॅ. अरविंद सिंह के अनुसार वर्ष 2019 में भी उन्होंने श्री संकट मोचन हनुमान को सवा किलो सोने का मुकुट अर्पण किया था। 2024 से पहले उन्होंने यह संकल्प लिया था कि नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो वे रामदरबार में स्वर्ण मुकुट अर्पण करेंगे‌ ।अपने इसी संकल्प को उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के 74 वें जन्मदिन पर पूरा किया।

प्रशंसकों ने श्री संकट मोचन हनुमान का दर्शन-पूजन कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दीर्घायु होने की कामना की गई। अरविंद सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जैसा राजनेता बहुत युगों के बाद मिलता है। भगवान हनुमान उनकी हमेशा रक्षा करें और उनके सभी संकल्प को पूरा करने के साथ उन्हें राष्ट्र के विकास के लिए शक्ति प्रदान करें। आज यही कामना स्वर्ण मुकुट सौंप कर की गई है।

6 कारीगरों ने 90 दिन में बनाया मुकुट

इस मुकुट को तैयार करने के लिए वाराणसी के ही कारीगरों को लगाया गया था। 6 कारीगरों ने 90 दिनों की मेहनत के बाद इस आधा किलो से ज्यादा वजन के 3 स्वर्ण मुकुट को तैयार किया है। जिसमें एक प्रभु श्री राम, दूसरा माता सीता और तीसरा भगवान लक्ष्मण को पहनाया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी

Most Popular

To Top