Bihar

श्रीकृष्णा एकेडमी में मनी हिंदी पखवाड़ा दिवस, मातृभाषा को समृद्ध करने का संकल्प

समारोह में वक्तागण

नवादा, 17 सितम्बर (Udaipur Kiran) । नवादा के अकबरपुर प्रखंड के तैयार गांव में अवस्थित श्रीकृष्णा एकेडमी में निर्देशक तथा प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ सुनीति कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हिंदी पखवाड़ा दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें मातृभाषा को समृद्धि प्रदान करने का संकल्प लिया गया।

श्री कृष्णा अकादमी तेयार, नवादा में वीरेंद्र कुमार यादव अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी परिषद, भारत सहित कई विद्वानों ने दीप प्रज्वलित कर हिंदी पखवाड़े का शुभारंभ किया। डॉक्टर सुनीति कुमार , निर्देशक श्रीकृष्णा अकादमी और,प्राचार्य -आर के तिवारी, सुरेश प्रसाद एडवोकेट पटना उच्च न्यायलय, शशिभूषण प्रसाद, अवधेश कुमार, शम्भू विश्वकर्मा, अशोक समदर्शी, मथुरा पासवान, रामबारण प्रसाद एवम अन्य गणमान्य अतिथिगण के द्वारा हिन्दी पखवाड़ादिवस समारोह मैं मातृभाषा हिंदी की महता पर प्रकाश डाला ।

राष्ट्रीय अध्यक्ष यादव ने कहा कि आज अंग्रेजी के दिखावटी प्रचलन के कारण हिंदी को गहरा नुकसान पहुंच रहा है। देश की सरकार तथा राजनीति में जड़ जमाए कुछ कुत्सित प्रवृत्ति के लोगों द्वारा हिंदी के संरक्षण तथा संवर्धन के लिए किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जा रही है ,जो निश्चित तौर पर भारत के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा की मातृभाषा की रक्षा हम लोग का दायित्व है। हिंदी की मजबूती तथा उस भाषा की जमीनी स्तर तक प्रचार प्रसार के लिए एक-एक भारतीय सजगता से कम करें ।तभी हम हिंदी को व्यापक तौर पर प्रतिष्ठित कर सकते हैं। हिंदी पखवाड़ा के आयोजन के लिए वक्ताओं ने स्कूल के निदेशक प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर सुनीति कुमार को बधाई दी। डॉ सुनीति कुमार ने कहा कि हमारे बच्चे जितनी अच्छी अंग्रेजी जानते हैं, उससे कहीं कम अच्छा हिंदी नहीं जानते हैं। उन्होंने कहा की मातृभाषा की समृद्धि हमारा दायित्व है।

—————

(Udaipur Kiran) / संजय कुमार सुमन

Most Popular

To Top