Uttar Pradesh

मूंढापांडे-रनियाठेर पुलिया पर बह रहा चार फीट ऊपर पानी, क्षेत्र के 15 गांव पानी घिरे

मूंढापांडे ब्लॉक के रनियाठेर-गदईखेड़ा मार्ग पर भरा बाढ़ का पानी।

मुरादाबाद, 17 सितम्बर (Udaipur Kiran) । कोसी नदी में आई बाढ़ के पानी से सोमवार देर रात्रि से मूंढापांडे ब्लॉक स्थित मूंढापांडे-रनियाठेर पुलिया पर चार फीट ऊपर पानी बह रहा है। इससे रनियाठेर, गदईखेड़ा, हरपाल नगर का चौथे दिन मंगलवार को भी आवागमन बाधित रहा। बाढ़ के पानी से मूंढापांडे क्षेत्र के 15 गांव अभी भी घिरे हुए हैं।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सत्यम मिश्रा एसडीम व अन्य अधिकारियों के साथ मंगलवार सुबह रनियाठेर गांव पहुंचे और लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं। एडीएम व अन्य अधिकारी पानी अधिक होने के कारण गदईखेड़ा व हरपाल नगर नहीं पहुंच पाए।

कोसी, रामगंगा, ढेला, फीका आदि नदियां उफान पर होने से चार दिन पूर्व जिले के मूंढापांडे ब्लॉक के 45 से अधिक गांवों में ग्रामीणों की हजारों बीघा फसल पानी में डूब गई थी। आधे से ज्यादा गांव में पानी उतर गया है और जनजीवन सुचारू रूप से चालू हो गया हैं लेकिन अभी भी मूंढापांडे क्षेत्र के 15 गांव बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं।

सोमवार दोपहर बाद बाढ़ के पानी का बहाव तेज होने के कारण हीरापुर, गदईखेड़ा, रनियाठेर, हरपाल नगर के अलावा जैतपुर विसाहट, भैयानगला, अहरौला, चक लालपुर तीतरी का संपर्क भी पूरी तरह आपस में कट गया था। रनियाठेर गांव में पानी के तेज बहाव के कारण कुशल सिंह के मकान गिरने के कगार पर है। मकान एक तरफ को पूरी तरह से झुक गया है।

वहीं मूंढापांडे के भीतर खेड़ा गांव स्थित बिजली घर में बाढ़ का पानी घुस जाने से चौथे दिन भी बिजली आपूर्ति बाधित है।

इस बाबत क्षेत्रीय एसडीओ रामनारायण राठौर ने बताया कि ट्रांसफार्मर के नीचे से पानी धीरे-धीरे कम हो रहा है। मंगलवार दोपहर तक ट्रांसफार्मर के नीचे पानी पूरी तरह उतर जाएगा इसके बाद टेस्टिंग होगी और फिर बिजली सप्लाई शुरू हो सकेगी।

मूंढापांडे क्षेत्र में कोसी नदी पर बांध बनाने की मांग

मूंढापांडे ब्लॉक के रनियाठेर की प्रधान विजयलक्ष्मी जैतपुर विसाहट गांव के मुनिराज, हरपाल नगर के भूमिलाल, हीरापुर के सर्वेश कुमार, जांगरपुरा के देवेंद्र सिंह का कहना है कि कोसी नदी पर रामपुर क्षेत्र में बांध बन गया हैं, इस कारण पानी तेज बहाव के साथ मूंढापांडे क्षेत्र में बाढ़ का पानी आ रहा हैं। सभी ने जिला प्रशासन से मूंढापांडे क्षेत्र में कोसी नदी पर बांध बनाने की मांग की हैं। उनका कहना है बांध बनने से हर साल बाढ़ की तबाही से मूंढापांडे के कई गांवों को छुटकारा मिल जाएगा।

(Udaipur Kiran) / निमित कुमार जयसवाल

Most Popular

To Top