Madhya Pradesh

मप्र के मुख्य सूचना आयुक्त बने विजय यादव, राज्यपाल ने तीन सूचना आयुक्त को भी दिलाई शपथ

राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने शपथ लेने के बाद मुख्य सूचना आयुक्त विजय यादव का स्वागत किया।

भोपाल, 17 सितम्‍बर (Udaipur Kiran) । राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने मंगलवार को पूर्व स्पेशल डीजी विजय यादव को मध्यप्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके साथ सूचना आयुक्त उमाशंकर पचौरी (शिक्षाविद), वंदना गांधी (समाजसेवी) और ओमकार नाथ (सेवानिवृत्त जज) ने भी शपथ ली। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी मौजूद रहे।

शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में हुआ। शपथ ग्रहण के बाद सीएम ने मुख्य सूचना आयुक्त का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। बता दें कि मप्र राज्य सूचना आयोग में लंबे समय के बाद मुख्य सूचना आयुक्त और तीन सूचना आयुक्तों की नियुक्तियां हुई हैं। समारोह में सबसे पहले विजय यादव को शपथ दिलाई गई। इसके बाद सूचना आयुक्त के रूप में वंदना गांधी, उमाशंकर पचौरी और आखिर में ओमकार नाथ को शपथ दिलाई गई। प्रदेश में मुख्य सूचना आयुक्त के अलावा 10 सूचना आयुक्त के पद स्वीकृत हैं, लेकिन कभी पूरे नहीं भरे गए। मार्च 2024 से सभी पद रिक्त हैं, जिसके कारण द्वितीय अपील और शिकायतों पर निर्णय नहीं हो पा रहे हैं। लगभग 16 हजार मामले लंबित हो चुके हैं

गौरतलब है कि पिछले 5 महीनों से सूचना आयोग में सभी पदों के खाली होने को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर हुई थी। जिसके बाद पिछले सोमवार को नियुक्ति के लिए मंत्रालय में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक बुलाई गई थी। इसमें मुख्य सूचना आयुक्त पद के लिए 59 और सूचना आयुक्त पद के लिए प्राप्त 185 आवेदनों पर चर्चा हुई थी। रिटायर्ड स्पेशल डीजी विजय यादव को मुख्य सूचना आयुक्त और उमाशंकर पचौरी (शिक्षाविद), वंदना गांधी (समाजसेवी) और ओमकार नाथ (सेवानिवृत्त जज) का चयन सूचना आयुक्त के लिए हुआ था।

(Udaipur Kiran) / उम्मेद सिंह रावत

Most Popular

To Top