Madhya Pradesh

ग्वालियरः सभी सफाई मित्रों का स्वास्थ्य बीमा कराने के निर्देश

– स्वच्छता ही सेवा अभियान की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने दिए निर्देश

ग्वालियर, 16 सितंबर (Udaipur Kiran) । सभी सफाई मित्रों (स्वच्छता कर्मियों) का स्वास्थ्य बीमा कराएँ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन 17 सितम्बर से महात्मा गाँधी की जयंती 2 अक्टूबर तक जिले में आयोजित होने जा रहे “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान के दौरान यह काम प्रमुखता से किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर रुचिका चौहान ने सोमवार को नगर निगम आयुक्त व परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण, सभी नगरीय निकायों के सीएमाओ एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर गूगल मीट के जरिए स्वच्छता ही सेवा अभियान की तैयारियों की समीक्षा कर रहीं थीं।

उन्होंने सफाई मित्रों का स्वास्थ्य बीमा कराने की कार्ययोजना एक हफ्ते के भीतर संबंधित अधिकारियों से मांगी है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान नगर निगम सहित जिले के सभी नगरीय निकायों व पंचायतों में सफाई मित्रों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिये विशेष स्वास्थ्य शिविर भी लगाए जाएं। यह काम पूरी गंभीरता से कराया जाए।

गूगल मीट में कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत इस बार “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” थीम पर “स्वच्छता ही सेवा” अभियान संचालित होगा। सभी विभागों के अधिकारी इसी थीम पर कैलेण्डर के अनुसार 2 अक्टूबर तक स्वच्छता गतिविधियां आयोजित करें। सभी गतिविधियाँ जनप्रतिनिधिगण, स्वयंसेवी व सामाजिक संस्थायें एवं क्षेत्रीय नागरिकों की भागीदारी से मूर्तरूप दी जाएं। उन्होंने स्वच्छता ही सेवा अभियान के लिये विभागवार तैयार किए गए कैलेण्डर की इस अवसर पर जानकारी ली।

गूगल मीट में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार, नगर निगम आयुक्त अमन वैष्णव व अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, एसडीएम, नगर पालिका व नगर परिषदों के सीएमओ, जनपद पंचायतों के सीईओ शामिल हुए।

अभियान के पहले दिन जिला चिकित्सालय में होगा जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा 2024 के पहले दिन यानि 17 सितम्बर को जिला चिकित्सालय मुरार में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों के संचालन का शुभारंभ होगा। राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भोपाल से वर्चुअल जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ करेंगे। जन औषधि केन्द्र का संचालन नागरिकों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण प्रयास है। अभियान के पहले दिन नगर निगम ग्वालियर सहित जिले के सभी नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पर केन्द्रित कार्यक्रम होंगे।

मेडीकल वेस्ट का प्रबंधन नर्सिंग होम व चिकित्सकों की मदद से करें

कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर के सरकारी व प्रायवेट अस्पतालों से निकलने वाले मेडीकल वेस्ट का प्रबंधन स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान विशेष रूप से किया जाए। यह कार्य नर्सिंग होम, चिकित्सकों व उनकी एसोसिएशन की मदद से कराया जाए।

केन्द्रीयकृत किचिन की साफ-सफाई विशेष ध्यान देकर कराएँ

गूगल मीट में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान मध्यान्ह भोजन, आंगनबाड़ी के पोषण आहार एवं सरकारी अस्पतालों की केन्द्रीयकृत रसोई की साफ-सफाई विशेष ध्यान देकर कराई जाए। केन्द्रीयकृत किचिन की सभी मशीनों, प्लेटफॉर्म व सम्पूर्ण परिसर की बारीकी से साफ-सफाई इस दौरान सुनिश्चित करें।

अभियान चलाकर कचरा प्वॉइंट को साफ-सुथरा करें

कलेक्टर ने कहा कि ग्वालियर नगर निगम सहित जिले के सभी नगरीय निकायों में ऐसे स्थलों को चिन्हित करें, जहाँ पर स्थानीय बस्तियों के लोगों द्वारा फेंके गए कचरे के प्वॉइंट बन गए हैं और शहर की स्वच्छता में बाधा बन रहे हैं। ऐसे सभी स्थलों को साफ-सुथरा करें। साथ ही स्थानीय लोगों को वहां पर कचरा न फेंकने के लिये जागरूक भी किया जाए।

जहाँ-जहाँ जल भराव हुआ है वहाँ साफ-सफाई के साथ सेनेटाइजेशन भी कराएं

हाल ही में हुई अतिवर्षा की वजह से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जहां-जहां जल भराव हुआ है, वहाँ साफ-सफाई कराने के साथ-साथ सेनेटाइजेशन कराने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए। उन्होंने कहा कि जल भराव वाले क्षेत्र में मच्छर न पनपें, इसके लिये आवश्यक कदम उठाए जाएं।

अस्पतालों, शिक्षण संस्थाओं, आंगनबाड़ियों व सभी दफ्तरों को साफ-सुथरा बनाने पर जोर

स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान सभी अस्पतालों, शिक्षण संस्थाओं और सभी शासकीय कार्यालयों में अभियान बतौर साफ-सफाई कराई जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि कार्यालय प्रमुखों को विशेष ध्यान देकर अपने-अपने दफ्तरों को साफ-सुथरा करने के निर्देश दिए।

गाँवों के प्रवेश स्थल व सड़कों के किनारे से घूरे हटवाए जाएँ

कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों के सहयोग से सड़कों के किनारे से घूरे हटवाएं। साथ ही गाँव के प्रवेश स्थल को विशेष तौर पर साफ-सुथरा किया जाए, जिससे गाँवों की स्वच्छ तस्वीर सामने आए।

मूर्तियों के विसर्जन स्थलों की सफाई के लिये विशेष टीम लगाएं

कलेक्टर ने भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं के विसर्जन स्थल पर विशेष टीम लगाकर साफ-सफाई कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखकर इन स्थलों पर साफ-सफाई कराई जाए।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top