Jammu & Kashmir

स्थानीय महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ब्यूटीशियन कोर्स शुरू किया

स्थानीय महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ब्यूटीशियन कोर्स शुरू किया

जम्मू, 16 सितंबर (Udaipur Kiran) । भारत के सबसे दूरस्थ और चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में से एक में सामाजिक-आर्थिक स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारतीय सेना ने हाल ही में पीर पंजाल क्षेत्र में महिलाओं के लिए ब्यूटीशियन कोर्स का उद्घाटन किया है। इस महीने की शुरुआत में शुरू हुई यह पहल इस भौगोलिक रूप से अलग-थलग क्षेत्र में स्थानीय महिलाओं के बीच मूल्यवान कौशल प्रदान करने और आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रयास का प्रतिनिधित्व करती है।

भारतीय सेना द्वारा एक नए स्थापित सामुदायिक केंद्र में संचालित ब्यूटीशियन कोर्स, विशेष रूप से पीर पंजाल की आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पाठ्यक्रम व्यापक है जिसमें त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल और मेकअप लगाने जैसी आवश्यक सौंदर्य देखभाल तकनीकों को शामिल किया गया है। प्रशिक्षित सुविधाकर्ता और कुशल स्थानीय विशेषज्ञ, जो नवीनतम सौंदर्य प्रथाओं से अपडेट हैं, प्रशिक्षण का नेतृत्व करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि निर्देश व्यावहारिक और क्षेत्र की अनूठी जरूरतों के लिए प्रासंगिक दोनों हैं।

पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले पीर पंजाल क्षेत्र के विभिन्न गांवों से आते हैं। इनमें से कई महिलाओं के लिए नए कौशल हासिल करने का अवसर परिवर्तनकारी है। उन्होंने ऐसी तकनीकें सीखने के अवसर के लिए गहरा आभार व्यक्त किया है जो न केवल उनके व्यक्तिगत कल्याण को बढ़ाती हैं बल्कि आर्थिक उन्नति के लिए नए रास्ते भी खोलती हैं। प्राप्त कौशल के साथ ये महिलाएँ या तो अपना खुद का सौंदर्य सेवा व्यवसाय शुरू कर सकती हैं या स्थानीय सैलून में रोजगार की तलाश कर सकती हैं। इस प्रकार अपने परिवार की आय में योगदान दे सकती हैं और स्थानीय आर्थिक विकास को बढ़ावा दे सकती हैं।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top