HEADLINES

प्रधानमंत्री मंगलवार को भुवनेश्वर में पीएमएवाई के 26 लाख लाभार्थियों के गृह प्रवेश समारोह में भाग लेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल)

नई दिल्ली, 16 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को ओडिशा की यात्रा करेंगे। प्रधानमंत्री वहां ‘सुभद्रा’- सबसे बड़ी, एकल महिला-केंद्रित योजना का शुभारंभ करने के अलावा देश भर के पीएमएवाई के 26 लाख लाभार्थियों के गृह प्रवेश समारोह में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार प्रधानमंत्री 17 सितंबर को सुबह करीब 11:15 बजे प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) शहरी के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इसके बाद दोपहर लगभग 12 बजे, वह ओडिशा के भुवनेश्वर में 3800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री भुवनेश्वर में ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा’ का शुभारंभ करेंगे। यह सबसे बड़ी, एकल महिला-केंद्रित योजना है और इसमें एक करोड़ से अधिक महिलाओं को शामिल करने की उम्मीद है। इस योजना के तहत, 21-60 वर्ष की आयु के सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच 5 वर्षों की अवधि में 50,000 रुपये मिलेंगे। दो समान किस्तों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थी के आधार-सक्षम और डीबीटी-सक्षम बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस ऐतिहासिक अवसर पर, प्रधानमंत्री 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में धन हस्तांतरण की शुरुआत करेंगे।

प्रधानमंत्री भुवनेश्वर में 2800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये रेल परियोजनाएं ओडिशा में रेलवे के बुनियादी ढांचे को बढ़ाएंगी और क्षेत्र में विकास एवं कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी। वह 1000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री लगभग 14 राज्यों के पीएमएवाई-जी के तहत लगभग 13 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान देश भर के पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों को उनके घर की चाबियां सौंपेंगे। वह पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए आवास+ 2024 ऐप भी लॉन्च करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री, प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के परिचालन संबंधी दिशा-निर्देशों का शुभारंभ करेंगे।

—————

(Udaipur Kiran) / सुशील कुमार

Most Popular

To Top