BUSINESS

पीयूष गोयल ने भारत स्टार्टअप नॉलेज रजिस्ट्री ‘भास्कर’ किया लॉन्‍च

कार्यक्रम को संबोधित करते वाणिज्यए मंत्री पीयूष गोयल
कार्यक्रम को संबोधित करते वाणिज्यए मंत्री पीयूष गोयल

नई दिल्‍ली, 16 सितंबर (Udaipur Kiran) । केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को नई दिल्ली में एक नए डिजिटल प्लेटफॉर्म भारत स्टार्टअप नॉलेज एक्सेस रजिस्ट्री (भास्कर) को लॉन्च किया है। वाणिज्‍य मंत्री ने स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम के तहत इस ज्ञान पहल का शुभारंभ किया है। ये स्टार्टअप क्षेत्र के सभी हितधारकों के लिए एक वन-स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफॉर्म पर प्रत्येक सदस्य को प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए एक विशिष्ट भास्कर आईडी दी जाएगी।

वाणिज्‍य मंत्री ने भास्कर के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि इस पहल का उद्देश्य स्टार्टअप इकोसिस्टम के विभिन्न हितधारकों जैसे स्टार्टअप, निवेशक, सलाहकार, सेवा प्रदाता और सरकारी निकायों के लिए एक केंद्रीकृत मंच बनना है, ताकि वे आपस में जुड़ सकें, विचारों का आदान-प्रदान कर सकें और आगे बढ़ सकें। उन्हाेंने कहा कि इस प्लेटफॉर्म से देश के तमाम स्टार्टअप्स को बड़ी मदद मिलेगी।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने के उद्देश्य से डिजिटल प्लेटफॉर्म भारत स्टार्टअप नॉलेज एक्सेस रजिस्ट्री (भास्‍कर) की शुरुआत की है। यह दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम को और बढ़ावा देने तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के युवाओं द्वारा विचारों को व्यवसायों में बदलने के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए एक इंटरैक्टिव ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। इस एक केंद्रीकृत प्लेटफॉर्म के माध्यम से नवाचार को सशक्त बनाना है। यह देश के 1,46,000 से अधिक डीपीआईआईटी से मान्यता प्राप्त स्टार्टअप का घर होगा, जो तेजी से दुनिया के सबसे गतिशील स्टार्टअप हब में से एक बन गया है, जिन्होंने 15 लाख से अधिक नौकरियों के सृजन की सूचना दी है।

(Udaipur Kiran) / प्रजेश शंकर

Most Popular

To Top