Madhya Pradesh

बालाघाट :  हॉकफोर्स को नक्सलियों के विरुद्ध मिली बड़ी सफलता, डम्प बरामद

भोपाल/बालाघाट, 16 सितंबर (Udaipur Kiran) । मध्यप्रदेश पुलिस नक्सल उन्मूलन अभियान में पूरे प्राणपण से जुटी हुई है। इसी नक्सल विरोधी अभियान अंतर्गत रविवार को बालाघाट जिले के बिलालकसा जंगल क्षेत्र में पुलिस द्वारा सर्चिंग अभियान चलाया गया, जिसमें पुलिस को नक्सल डम्प जब्‍त करने में सफलता मिली। सर्चिग ऑपरेशन में हॉकफोर्स तथा बीडीडीएस की टीमें निकली थी।

सर्चिग ऑपरेशन के दौरान रविवार दोपहर लगभग 03:30 बजे बिलालकसा जंगल क्षेत्र में मुखबिर सूचना पर बीडीडीएस की सहायता से सघन चेकिंग की गई जिसमें नक्सलियों द्वारा गड्डा खोद कर छुपाये गये डम्प को बरामद किया गया। उक्त डम्प में भारी मात्रा में लोहे के स्पिलंटर, बड़ी संख्या में बिजली के स्विच, नक्सल साहित्य, लाल रंग का झंडा एवं पिट्ठू बैग बनाने की सामग्री को जप्त किया गया। पुलिस की इस कार्रवाई से नक्सलियों द्वारा स्थापना सप्ताह के दौरान सुरक्षा बलों को गंभीर क्षति पहुंचाने के नापाक मंसूबे विफल हुए हैं।

थाना लांजी में सुसंगत धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया गया।

जप्त सामग्री का प्रयोग IED बनाने में किया जा सकता था। जिससे सुरक्षा बलों व आम नागरिकों को जान-माल का खतरा उत्पन्न हो सकता था। बालाघाट पुलिस द्वारा पुनः नक्सलियों के मंसुबो पर पानी फेरा गया। आने वाले दिनों में भी सघन सर्चिग अभियान जारी रहेगा।

उल्लेखनीय है कि 21 सितम्बर 2004 को देशभर के नक्सल संगठनों ने विलय कर कम्यूनिस्ट पार्टी आफ इंडिया, माओवादी का गठन किया था। स्थापना सप्ताह के दौरान ये बड़ी वारदातों को अंजाम देने का प्रयास करते हैं।

इसी माह नक्सल विरोधी अभियान में यह दूसरी बड़ी सफलता पुलिस को मिली है।हाल ही में 14लाख रुपए की ईनामी हार्डकोर महिला नक्सली साजंती को गिरफ्तार करने में सफलता मिली थी।इसकी निशानादेही पर 12 सितंबर को भी डम्प जब्त किया गया था। पुलिस नक्सलियों को आपूर्ति करने वालों को चिंहित कर उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई कर रही है।

(Udaipur Kiran) / राजू विश्वकर्मा

Most Popular

To Top