Bihar

किसान सम्मेलन का हुआ आयोजन

कार्यक्रम में शामिल किसान

भागलपुर, 16 सितंबर (Udaipur Kiran) । जिले के कजरैली बाजार में सोमवार को किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि मोहम्मद अरमान आलम, उत्तम बायोटेक्नोलॉजिस्ट, गुंजेश गुंजन और नियाज अहमद कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किसानों को खेती के नई तकनीक के साथ होने वाले खाद दवाई का सही उपयोग कैसे करें, कब दवाई डालें, किस रूप में और कितना डालें ताकि खेत में उत्पादन बड़े एवं बीमारी कम हो। बायोटेक्नोलॉजिस्ट ने बताया कि जैविक कृषि को लेकर किसानों के बीच जागरूकता, बात, संबाद एवं खेती किसानी के क्षेत्र में नित नए प्रयोग कर रहे हैं।

एग्रीकल्चर को लेकर किसानों की समस्या, कीटनाशक उपयोग करने से खेती में उत्पादन नहीं बढ़ रहा है और पौधे में बीमारी भी आ रहा है। इसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। हम सब जो खाना हो खा रहे हैं वह दूषित हो रहा है। खेती में तकनीक अपनाये, व्यावसायिक तरीके से खेती करें एक साथ सीजनेबल एक साथ एक से ज्यादा फसल उगाएं ताकि मार्केट में अच्छा रेट मिले और लोगों को खाने से पोषण भी मिले। मौके पर किसान मिनाज अहमद, नीरज, विकास, विजय, मोहम्मद ईसार एवं एनके मिश्रा सहित अन्य किसान मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / बिजय शंकर

Most Popular

To Top