Sports

अगस्त माह के लिए आईसीसी प्लेयर्स ऑफ द मंथ चुने गए वेल्लालगे, हर्षिता

श्रीलंकाई खिलाड़ी दुनीथ वेल्लालागे और हर्षिता समरविक्रमा

दुबई, 16 सितंबर (Udaipur Kiran) । अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को श्रीलंकाई खिलाड़ी दुनीथ वेल्लालागे और हर्षिता समरविक्रमा को अगस्त 2024 के लिए क्रमशः पुरूष और महिला वर्ग में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ घोषित किया।

वेल्लालागे ने भारत के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और समरविक्रमा ने आयरलैंड दौरे पर बेहतरीन प्रदर्शन किया। इससे पहले एक ही देश के खिलाड़ियों द्वारा एक ही महीने में पुरस्कार जीतने का एकमात्र उदाहरण तब था जब इस साल जून में जसप्रीत बुमराह और स्मृति मंधाना को प्लेयर्स ऑफ द मंथ चुना गया था।

वेल्लालागे ने दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज और वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज जेडन सील्स से आगे रहते हुए प्रतिष्ठित मासिक पुरस्कार जीता, जो शॉर्टलिस्ट किए गए अन्य खिलाड़ी थे।

वेल्लालागे के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका ने भारत पर 2-0 से सीरीज जीत हासिल की। 31 वर्षीय बाएं हाथ के इस खिलाड़ी ने नाबाद 67, 39 और दो रन बनाए, जबकि सीरीज में सात विकेट भी चटकाए, जिसमें तीसरे मैच में 27 रन देकर पांच विकेट लेना भी शामिल है।

यह पांचवीं बार है जब किसी श्रीलंकाई खिलाड़ी ने पुरुष वर्ग का पुरस्कार जीता है, इससे पहले एंजेलो मैथ्यूज (मई 2022), प्रभात जयसूर्या (जुलाई 2022), वानिंदु हसरंगा (जून 2023) और कामिंडु मेंडिस (मार्च 2024) इस पुरस्कार को जीत चुके हैं।

पुरस्कार जीतने पर वेल्लालागे ने कहा कि यह पुरस्कार उनके लिए बहुत बड़ा प्रोत्साहन है।

उन्होंने कहा, यह मेरे लिए बहुत अच्छी खबर है और इससे मुझे बहुत संतुष्टि मिलती है, क्योंकि यह मान्यता मुझे एक खिलाड़ी के रूप में अच्छा काम जारी रखने और मैदान में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अपनी टीम में योगदान देने के लिए और अधिक ताकत देती है। मैं अपने साथियों, माता-पिता, दोस्तों और रिश्तेदारों को धन्यवाद देना चाहता हूं, क्योंकि मुझे यकीन है कि मेरी उपलब्धि उन्हें बहुत संतुष्टि प्रदान करेगी, क्योंकि वे हमेशा मेरा समर्थन करते रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से इस तरह की मान्यता मिलना हमारे जैसे युवा खिलाड़ियों के लिए बहुत अच्छी खबर है और इससे निश्चित रूप से खेल में युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा।

आयरलैंड की जोड़ी ओरला प्रेंडरगैस्ट और गैबी लुईस को पछाड़ने वाली समरविक्रमा ने आयरलैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया और वह वनडे में शतक लगाने वाली श्रीलंका की तीसरी महिला क्रिकेटर बन गईं।

26 वर्षीय बाएं हाथ की इस खिलाड़ी ने डबलिन में खेले गए दो टी20 मैचों में 169.66 की स्ट्राइक रेट से 151 रन बनाए, जिसमें पहले मैच में 45 गेंदों पर नाबाद 86 रन की मैच जिताऊ पारी शामिल है। उन्होंने बेलफास्ट में तीन वनडे मैचों में 82.69 की स्ट्राइक रेट से 172 रन बनाए, जिसमें दूसरे मैच में 105 रन की पारी भी शामिल है।

समरविक्रमा आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीतने वाली श्रीलंका की दूसरी खिलाड़ी हैं। कैप्टन चमारी अथापथु ने तीन बार सितंबर 2024, मई 2024 और जुलाई 2024 में यह पुरस्कार जीता है।

पुरस्कार जीतने पर समरविक्रमा ने कहा कि यह सम्मान बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 से तीन सप्ताह से भी कम समय पहले मिला है।

हर्षिता समरविक्रमा ने कहा, मैं इस सम्मान से बेहद खुश हूं, जिसे मैं अपने करियर में एक नई ऊंचाई मानती हूं। यह निश्चित रूप से मुझे बड़ी प्रतियोगिता, महिला टी-20 विश्व कप से पहले बहुत आत्मविश्वास देता है। यह उपलब्धि मेरे आस-पास के अविश्वसनीय समर्थन नेटवर्क मेरे साथी, कोच, माता-पिता, मेरी बहन, भाई, दोस्त और सलाहकार के बिना संभव नहीं होती। मैं इस अवसर पर उन सभी को धन्यवाद देना चाहती हूं। मैं उन खिलाड़ियों की भी सराहना करना चाहती हूं जिन्हें मेरे साथ प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था। वे बेहद प्रतिभाशाली हैं, और मुझे ऐसी गुणवत्ता के साथ प्रतिस्पर्धा करना बहुत पसंद आया।”

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top