Jammu & Kashmir

जीजीएम साइंस कॉलेज में दो दिवसीय स्वच्छता अभियान का सफलतापूर्वक आयोजन

जीजीएम साइंस कॉलेज में दो दिवसीय स्वच्छता अभियान का सफलतापूर्वक आयोजन

जम्मू, 15 सितंबर (Udaipur Kiran) । जीजीएम साइंस कॉलेज ने हाल ही में कॉलेज के स्थानीय निधि कर्मचारियों (एलएफई) द्वारा आयोजित अपने परिसर में दो दिवसीय सफाई अभियान पूरा किया। यह अभियान स्वच्छ परिसर, स्वच्छ शहर पहल का अनुवर्ती था, जिस पर कुछ दिन पहले आयोजित चेतना व्याख्यान श्रृंखला के दौरान चर्चा की गई थी।

यह अभियान कॉलेज के प्राचार्य प्रो. (डॉ.) रोमेश कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में चलाया गया और इसकी देखरेख शारीरिक शिक्षा निदेशक डॉ. विनोद बख्शी और रसायन विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अशाक हुसैन ने की। इस व्यापक कार्यक्रम में स्वच्छता और सफाई को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियाँ शामिल थीं, जिनमें जागरूकता सत्र, कचरा संग्रहण और निपटान, और विशिष्ट स्थानों का सौंदर्यीकरण शामिल था।

पहले दिन, एलएफई परिसर में एकत्र हुए और स्वच्छता के महत्व और समग्र कल्याण पर इसके सकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए एक सूचनात्मक सत्र में भाग लिया। इसके बाद उन्होंने सामूहिक रूप से कॉलेज परिसर की सफाई में भाग लिया। दूसरे दिन एक और भी उत्साही समूह ने अपने प्रयासों को आस-पास के क्षेत्रों में बढ़ाया, मलबे को हटाया और प्रभावी निपटान के लिए उचित अपशिष्ट पृथक्करण पर ध्यान केंद्रित किया। दो दिनों के दौरान, एलएफई ने परिसर में अवांछित झाड़ियों और जंगली घास को साफ करने के लिए सक्रिय कदम उठाए। संधारणीय प्रथाओं के अनुरूप, एकत्र किए गए ठोस कचरे को व्यवस्थित रूप से अलग किया गया और पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण के सिद्धांतों के अनुसार निपटाया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए, प्रो. (डॉ.) रोमेश कुमार गुप्ता ने एक अनुकूल शैक्षिक वातावरण बनाने में स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा इस तरह के अभियान अच्छी स्वच्छता को बढ़ावा देने, काम के माहौल की रक्षा करने और बीमारियों की घटनाओं को कम करने में महत्वपूर्ण हैं।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top