Jammu & Kashmir

मोदी ने अनुसूचित जातियों, वाल्मीकि समाज को न्याय दिलायाः संजय निर्मल

मोदी ने अनुसूचित जातियों, वाल्मीकि समाज को न्याय दिलायाः संजय निर्मल

जम्मू, 15 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की भाजपा सरकार जम्मू-कश्मीर में समाज के विभिन्न वर्गों के कल्याण और सामाजिक.आर्थिक उत्थान के लिए गहराई से चिंतित रही है और पिछले दस वर्षों के दौरान इसने वंचित और हाशिए पर पड़े वर्गों के लाभ के लिए कई फैसले लिए हैं।

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव संजय निर्मल ने मोदी सरकार की विभिन्न पहलों पर चर्चा करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मोदी ने वाल्मीकि समाज, अनुसूचित जातियों, जनजातियों और अन्य वर्गों के आंसू पोंछे हैं और उनके चेहरों पर मुस्कान लाई है जिन्हें केंद्र और तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकारों के कार्यक्रमों और नीतियों में कोई स्थान नहीं मिला था।

वह जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रवक्ता बलबीर राम रतन, एससी मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव और एससी मोर्चा के जम्मू-कश्मीर प्रभारी संतोख सिंह गुमटाला, एससी मोर्चा के उपाध्यक्ष विजय आनंद गिल और एससी मोर्चा के महासचिव आदर्श जठियार के साथ आरक्षित वर्ग के समुदायों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा कर रहे थे। संजय निर्मल ने कुछ उदाहरण देते हुए कहा कि मोदी सरकार के तहत जम्मू-कश्मीर में वाल्मीकि समाज को देश के अन्य हिस्सों की तरह एससी वर्ग में शामिल किया गया है। इसी तरह पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों को पूर्ण नागरिकता के अधिकार मिले हैं और उनमें से 70 प्रतिशत से अधिक एससी समुदाय के हैं। इससे उन पर दशकों से चल रहा दमन समाप्त हो गया है। संजय निर्मल ने आगे कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए अपने चुनाव घोषणापत्र में सरकारी सेवाओं में एससी और एसटी के लिए पदोन्नति में आरक्षण सुनिश्चित करने का वादा किया है। इसने सभी कर्मचारियों, विशेष रूप से कश्मीर घाटी में कार्यरत अनुसूचित जातियों और अन्य लोगों के लिए एक स्थानांतरण नीति बनाने का भी वादा किया है जो जम्मू और कश्मीर में अनुसूचित जातियों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पार्टी और मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यूटी में सभी सात आरक्षित विधानसभा सीटों पर जीत का विश्वास व्यक्त करते हुए एससी मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि मोर्चा के प्रत्येक कार्यकर्ता को विभिन्न आरक्षित श्रेणियों के सदस्यों के दरवाजे तक पहुंचने और मोदी सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं के बारे में शिक्षित करके भाजपा के लिए उनका समर्थन जुटाने के लिए अधिक समय देना चाहिए जिससे उनके जीवन में बदलाव आया है।

—————

(Udaipur Kiran) / RADHA PANDITA

Most Popular

To Top