RAJASTHAN

इस माह के अंत में मानसून की विदाई संभव, धीमा पड़ा बारिश का दौर, बढ़ने लगा प्रदेश के शहरों का पारा

Rain Jaipur

जयपुर, 15 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रदेश में बारिश की गतिविधियां धीमी पड़ने लगी है। इससे प्रदेश के शहरों के पारे में उछाल आने लगा है। 18 सितम्बर को नया सिस्टम बनने से पूर्वी राजस्थान में एक बार फिर बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी, वहीं पश्चिम राजस्थान में आगामी दिनों में केवल छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग का मानना है कि सितम्बर माह के अंत या अक्टूबर माह के शुरूआती सप्ताह में मानसून की प्रदेश से विदाई संभव है। फिलहाल मानसून विदाई को लेकर अनुकूल स्थितियां नहीं बनी है। रविवार को झालावाड़, कोटा, उदयपुर और डीग में हल्की बारिश दर्ज की गई। झालावाड़ में सबसे ज्यादा 13 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 16 से 17 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान में केवल छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने तथा अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी 4-5 दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा केवल छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। शनिवार को को पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश कुंवारिया (राजसमन्द) में 7 मिमी दर्ज की गई है। प्रदेश में श्रीगंगानगर का दिन और धौलपुर की रात सबसे गर्म रही। श्रीगंगानगर का अधिकतम तापमान 37.4 और धौलपुर का न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री दर्ज किया गया।

18 सितम्बर से पूर्वी राजस्थान में नया सिस्टम बन रहा है। इससे दो-तीन दिन पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिम राजस्थान में बारिश की गतिविधियां कम देखने को मिलेगी।

बारिश थमते ही बढ़ने लगा जयपुर का पारा

बारिश का दौर थमते ही जयपुर के पारे में मामूली उछाल देखने को मिला है। जयपुर का अधिकतम तापमान 33.4 और न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर में दिनभर हल्के व छितराए बादल छाए रहे। बादलों के बीच से दिनभर सूरज की आंख मिचौली चलती रही। इस दौरान हल्की हवाएं भी चली।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top