Uttar Pradesh

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश स्वच्छता के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर रहा: नीलकंठ तिवारी

cbb99f37cfe79b3d42122d8ac5b2845a_1302737357.jpg

—स्वच्छ काशी-सुंदर काशी के लिए नाविकों काे कूड़ेदान वितरित

वाराणसी, 15 सितम्बर (Udaipur Kiran) । भाग्य विधाता चैरिटेबल फाउंडेशन एवं ट्रस्ट के तत्वावधान में जल पुलिस के सहयोग से रविवार को दशाश्वमेध घाट पर ‘स्वच्छ काशी-सुंदर काशी-स्वस्थ काशी’ के आह्वान के साथ नाविकों काे कूड़ेदान वितरित किया गया। कूड़ादान नावों में रखे जाएंगे, ताकि पर्यटक और श्रद्धालु अपशिष्ट पदार्थ गंगा नदी में या यहां-वहां न फेंके।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश के पूर्व मंत्री वाराणसी शहर दक्षिणी के विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी ने कहा कि यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश स्वच्छता के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर रहा है। गंगा की स्वच्छता और उसके संरक्षण के लिए काशी में भाग्य विधाता चैरिटेबल फाउंडेशन एवं ट्रस्ट का यह प्रयास सराहनीय है। डॉ. तिवारी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में काशी ने अभूतपूर्व विकास देखा है। न केवल काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण हुआ है, बल्कि शहर की समग्र स्वच्छता पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। घाटों की सफाई, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स की स्थापना हुई है। गंगा की निर्मलता के लिए अनेक प्रयास हो रहे हैं।

विधायक डॉ तिवारी ने काशीवासियों और यहां आने वाले श्रद्धालुओं से आग्रह करते हुए कहा कि काशी को स्वच्छ बनाने के अभियान में अपना सहयोग दें, ताकि यह नगरी विश्व का सबसे स्वच्छ तीर्थस्थल बन सके। फाउंडेशन के अध्यक्ष संतोष चौधरी ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि नाव में कूड़ेदान न रहने से लोग कचरा गंगा नदी में फेंकते हैं, जिससे हमारी गंगा मां प्रदूषित होती हैं और नाना प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं। कूड़ेदान वितरित करने के पीछे स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने सभी काशी वासियों से स्वच्छता का पूर्ण पालने करने की अपील की है।

कार्यक्रम में समन्वयक प्रियांशु तिवारी, पवन शुक्ला, जल पुलिस प्रभारी मि​थिलेश यादव, आदित्य रावत, प्रदीप सिंह, प्रिंस द्विवेदी, जितेंद्र यादव, सुनील यादव, दिलीप साहनी, शंभू निषाद सहित मांझी समाज के कई लोग मौजूद रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी

Most Popular

To Top