Assam

एडीआरई 2024: तृतीय श्रेणी भर्ती परीक्षा आज

एडीआरई 2024

गुवाहाटी, 15 सितंबर (Udaipur Kiran) । असम सरकार की तृतीय श्रेणी सीधी भर्ती परीक्षा आज सख्त नियमों के बीच आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा राज्य स्तरीय भर्ती बोर्ड की ओर से असम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी। तीन हजार से अधिक पदों के लिए लिखित परीक्षा में 11 लाख से अधिक उम्मीदवार बैठेंगे। परीक्षा राज्य के 28 जिलों में विभिन्न चयनित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी, इस दौरान राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं में कटौती की जाएगी।

असम सरकार ने सभी पहलुओं को देखने के बाद पारदर्शी रूप से परीक्षा आयोजित करने के हित में राज्य भर में सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक मोबाइल इंटरनेट, मोबाइल डेटा और मोबाइल वाईफाई सेवाओं को बंद करने का आदेश दिया है। इस संबंध में मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि इस तरह पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से परीक्षा आयोजित करना आसान नहीं है। हालांकि, गुवाहाटी में सुबह लगभग 8 बजे से ही मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद हो गयी है। जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

इस बीच पुलिस प्रशासन और परीक्षा के प्रभारी संबंधित अधिकारी आज की लिखित परीक्षा के लिए तैयार हैं। अधिकारियों ने पहले ही कुछ नियम जारी कर दिए हैं-

प्रत्येक परीक्षार्थी के परीक्षा केंद्र से 100 मीटर की दूरी से तलाशी ली जाएगी। माता-पिता या उम्मीदवार के किसी अन्य व्यक्ति को परीक्षा केंद्र के 100 मीटर के दायरे में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा देने आने पर उम्मीदवार के साथ एडमिट कार्ड ही लाया जा सकता है। भर्ती परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग करने पर कड़ी सजा का सामना करना पड़ेगा। परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाने पर पुलिस कार्रवाई करेगी।

उल्लेखनीय है कि अगर कोई नकल करता है तो उसे 3 से 10 साल की जेल और 1 लाख रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये तक का जुर्माना देना होगा। प्रत्येक उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर दो घंटे पहले पहुंचना होगा। परीक्षा केंद्र पर सीसी कैमरे अनिवार्य कर दिए गए हैं।

इसके अलावा उम्मीदवार नीले या काले बॉल पेन, पेंसिल, स्केल, इरेज़र के साथ-साथ पहचान पत्र, एटीएम, ड्राइविंग लाइसेंस और न्यूनतम् नकदी ले जा सकते हैं। राज्य भर में परीक्षा आयोजित करने के लिए 70 हजार पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया गया है।

(Udaipur Kiran) / श्रीप्रकाश

Most Popular

To Top