Uttar Pradesh

एनटीपीसी मे हिंदी पखवाड़ा  एवं राजभाषा प्रतिज्ञा का आयोजन

फोटो

औरैया, 14 सितंबर (Udaipur Kiran) । एनटीपीसी दिबियापुर में हिंदी दिवस एवं हिंदी पखवाड़े के शुभारंभ के अवसर पर 14 सितम्बर को राजभाषा हिंदी प्रतिज्ञा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर परियोजना प्रमुख जयदेव परिदा के साथ-साथ सभी अधिकारी एवं कर्मचारीगण एकत्रित हुए। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा के प्रति जागरूकता बढ़ाना और राजभाषा हिंदी के अधिकतम प्रयोग को प्रोत्साहित करना था। सर्वप्रथम सभी उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जयदेव परिदा, परियोजना प्रमुख (एनटीपीसी औरैया) द्वारा हिंदी को बढ़ावा देने और अपने कार्यक्षेत्र में हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग सुनिश्चित करने हेतु राजभाषा प्रतिज्ञा दिलाई गयी।

राजभाषा प्रतिज्ञा में शामिल मुख्य बिंदु थे:राजकीय कार्यों में हिंदी का अधिकतम प्रयोग करना, हिंदी को सरल और सुलभ भाषा के रूप में अपनाना, हिंदी के विकास और प्रचार-प्रसार में सक्रिय योगदान देना। तदोपरांत परियोजना प्रमुख एनटीपीसी द्वारा अध्यक्ष एवं प्रर्बंध निदेशक, एनटीपीसी लिमिटेड का हिंदी दिवस संदेश पढ़कर सुनाया गया। इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक एनटीपीसी ने अपने उद्बोधन में हिंदी को राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बताया। साथ ही उहोंनें यह भी कहा कि “हिंदी हमारी पहचान और राष्ट्र की आत्मा है। इसका प्रयोग केवल एक भाषा के रूप में नहीं, बल्कि हमारी संस्कृति और सभ्यता के प्रचार-प्रसार का माध्यम भी है। हमें गर्व होना चाहिए कि हिंदी दुनिया की सबसे प्रमुख भाषाओं में से एक है और हमें इसके विकास में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।” मुख्य महाप्रबंधक द्वारा हिंदी के प्रयोग को और अधिक प्रभावी बनाने हेतु मार्गदर्शन भी प्रदान किया गया।

हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत आने वाले दिनों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा, जिनमें निबंध लेखन, चित्राभिव्यक्ति, हिंदी नारा, कविता पाठ इत्यादि प्रमुख होंगे। इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य हिंदी के प्रति कर्मचारियों में रुचि उत्पन्न करना और इसे व्यवहारिक जीवन में लागू करना है।

राजभाषा प्रतिज्ञा कार्यक्रम में मुख्य महाप्रबंधक के साथ-साथ, अपर महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) संजय कुमार बाल्यान, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) तन्मय दत्ता, अपर महाप्रबंधक (संविदा एवं सामग्री) वेद प्रकाश पांडेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (स्वास्थ्य केंद्र) डॉ. बिजय नायक, अन्य विभागाध्यक्षगण, उप महाप्रबंधक (पीएण्डएस) विपिन पांडेय, उप महाप्रबंधक (यांत्रिक अनुरक्षण) बृजेश सिंह, सी.एस.आर. अधिकारी जेनिट फर्नांडीस, अनीता चतुर्वेदी एवं वरिष्ठ अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण भी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) कुमार

Most Popular

To Top