Uttar Pradesh

इंस्पायर अवार्ड के नामांकन में मुरादाबाद फिर पूरे उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान पर

इंस्पायर अवार्ड मानक याेजना की नोडल प्रभारी बबीता मेहरोत्रा

मुरादाबाद, 14 सितम्बर (Udaipur Kiran) । इंस्पायर अवार्ड मानक की नोडल प्रभारी बबीता मेहरोत्रा ने शनिवार को बताया कि इंस्पायर अवार्ड के नामांकन में मुरादाबाद जनपद फिर पूरे उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान पर हैं। मुरादाबाद में अभी तक माध्यमिक शिक्षा विभाग तथा बेसिक शिक्षा विभाग के कुल मिलाकर 791 विद्यालयों ने 3216 बच्चों के विचारों का नामांकन इंस्पायर अवार्ड मानक के पोर्टल पर कर दिया हैं। विगत दिवसों में मुरादाबाद जनपद राष्ट्रीय स्तर पर भी टॉप 10 में अपना स्थान बना चुका हैं।

बबीता मेहरोत्रा ने आगे बताया कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी व नवाचारी योजनाओं में से एक इंस्पायर अवार्ड मानक योजना है, जो बाल वैज्ञानिकों के विचारों को एक दिशा, एक प्लेटफार्म प्रदान करती है। उनके विचारों को एक प्रोत्साहन राशि के रूप में डीबीटी के माध्यम से चयन होने पर 10 हजार रुपये भी प्राप्त होते हैं। यह चयन की प्रक्रिया जिला राज्य व राष्ट्रीय स्तर तक जाती हैँ। उसके बाद विचारों को जापान की यात्रा भी कराई जाती है, जहां कुछ विचारों को पेटेंट भी किया जाता है। जनपद का हमेशा से ही प्रयास रहा है कि इंस्पायर में अधिक से अधिक बच्चों का नामांकन कराया जाए जिससे उनके बाल विचारों को अधिक से अधिक प्रोत्साहन मिल सके।

उन्हाेंने कहा कि इस वर्ष जनपद ने पूरे उत्तर प्रदेश में अभी तक सबसे अधिक बच्चों का नामांकन कराकर पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त कर लिया है। माध्यमिक विद्यालयों में 90 प्रतिशत विद्यालयों ने यह कार्य पूर्ण कर लिया हैं। इसका श्रेय जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक प्रथम, द्वितीय, सह जिला विद्यालय निरीक्षक, समस्त ब्लॉक नोडल अधिकारी, समस्त प्रधानाचार्य और विज्ञान व गणित के शिक्षकों को जाता हैं।

(Udaipur Kiran) / निमित कुमार जयसवाल

Most Popular

To Top