Uttar Pradesh

परिषदीय विद्यार्थियों को ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ से परिचित करा रही योगी सरकार

स्कूल फाइल फोटो

लखनऊ, 14 सितंबर (Udaipur Kiran) । योगी सरकार ने ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ के अंतर्गत परिषदीय विद्यार्थियों को ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ से परिचित कराने की एक अनूठी पहल शुरू की है। योगी सरकार के मंत्री संदीप सिंह के नेतृत्व में बेसिक शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं और पहले दिन यानी 14 सितम्बर (शनिवार) को ‘स्वच्छता शपथ’ से इसकी शुरुआत की है। दाे अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान में शिक्षक, छात्र और स्टॉफ के साथ समुदाय के सदस्य भी विभिन्न कार्यक्रमों व आयोजनों के सहभागी बनते रहेंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग ने इस सन्दर्भ में अपनी तैयारियों को अंजाम देने का कार्य शनिवार को ‘स्वच्छता शपथ’ से शुरू किया। इस दौरान प्रदेश के लगभग 1.33 लाख परिषदीय स्कूलों के करीब 1.40 करोड़ छात्रों ने स्वच्छता की शपथ ली।

इन कार्यों को अब मिलेगी गति

पखवाड़ा के तहत अब सार्वजनिक स्थानों व अधिक आवागमन वाले स्थानों पर सफाई का काम होगा तो विद्यालय और समुदाय-आधारित पहल के माध्यम से बच्चों व समुदाय को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जायेगा।

जन-आन्दोलन की तरह मनाई जाएगी महात्मा गांधी की जयंती

प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए 02 अक्टूबर 2024 को होने वाले कार्यक्रमों को अंतिम देने का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। इस अयोजन को भव्य स्वरूप देने की तैयारी है। 02 अक्टूबर को ‘स्वच्छ भारत दिवस’ के रूप में एक जन-आंदोलन की तरह मनाने की तैयारी है।

दाे अक्टूबर तक ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’

स्वच्छ भारत मिशन द्वारा 14 सितंबर से 02 अक्टूबर 2024 तक ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’ (एसएचएस-2024) के रूप में आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष स्वच्छ भारत दिवस (एसएचएस-2024) की थीम ‘स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता’ है, जिसमें सार्वजनिक स्थानों व अधिक आवागमन वाले स्थानों पर सफाई तथा सफाई मित्रों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

विद्यालय और समुदाय-आधारित पहल करेगी बच्चों व समुदाय को जागरूक

विद्यालयों में, स्वच्छता के महत्व को ध्यान में रखते हुए विद्यालय और समुदाय-आधारित पहल के माध्यम से बच्चों और समुदाय के सदस्यों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जायेगा। प्रदेश भर के सभी विद्यालयों में स्वच्छता से जुड़े विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। ये सभी आयोजन स्वच्छ भारत दिवस (एसबीडी) के अंग होंगे।

स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) अभियान’ में होंगे कार्यक्रम

‘स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) अभियान’ 2024 के अंतर्गत 14 सितंबर से 02 अक्टूबर 2024 तक विद्यालय स्तर पर अनेक गतिविधियाँ आयोजित होंगी। इनमें सभी विद्यालयों और शिक्षण संस्थानों के अलावा स्कूलों व छात्रावासों में शिक्षकों की मदद से कचरा हटाने के लिए अभियान चलेगा। ‘एक पेड़ माँ के नाम अभियान’ जैसे लोकप्रिय अभियान के माध्यम से सभी विद्यालयों, छात्रावासों और शैक्षणिक संस्थानों के क्षेत्रों में पौधरोपण होंगे। ‘कचरा मुक्त भारत’, ‘स्वच्छता ही सेवा’ और ‘अपशिष्ट प्रबंधन’ आदि विषयों पर छात्रों के लिये निबन्ध, स्लोगन, कविता लेखन, पेन्टिंग, भाषण, प्रश्नोत्तरी, मॉडल निर्माण आदि से जुड़ी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

—————

(Udaipur Kiran) / बृजनंदन यादव

Most Popular

To Top