Jharkhand

राष्ट्रीय कार्यशाला में डांड़ै पंचायत की मुखिया ने किया प्रतिनिधित्व, पंचायत के सतत विकास पर चर्चा

राष्ट्रीय कार्यशाला में उपस्थित मुखिया और अन्य

गोड्डा, 14 सितंबर (Udaipur Kiran) । जिले के डांड़ै पंचायत की मुखिया सपना ने ग्रामीण विकास विभाग, पटना द्वारा आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला में भाग लेकर झारखंड का प्रतिनिधित्व किया। इस कार्यशाला में झारखंड के प्रत्येक प्रमंडल से केवल एक मुखिया का चयन किया गया, और कुल मिलाकर राज्य के 14 प्रतिनिधि, जिसमें प्रमुख, मुखिया, पंचायत सचिव और अधिकारी शामिल थे, इस महत्वपूर्ण आयोजन में सम्मिलित हुए।

सपना ने कहा कि इस राष्ट्रीय कार्यशाला में देशभर से विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि आए हुए हैं, जो अपने-अपने क्षेत्रों में पंचायतों को सुदृढ़ करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारियों का आदान-प्रदान कर रहे हैं। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य पंचायतों को सतत विकास के लक्ष्यों (एसडीजी) की प्राप्ति के लिए मार्गदर्शन देना है। उन्होंने कहा कि इस मंच पर कई उपयोगी बातें सीखने को मिल रही हैं, जिनसे पंचायतों में विकास की गति को तेज किया जा सकता है।

कार्यशाला में प्रतिभागियों को 17 सतत विकास लक्ष्यों की एक सूची प्रदान की गई, जिनमें गरीबी का उन्मूलन, भुखमरी की समाप्ति, अच्छा स्वास्थ्य और जीवन स्तर, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, लैंगिक समानता, स्वच्छ जल और स्वच्छता, सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा, और आर्थिक विकास जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं। इन लक्ष्यों पर काम करने की विधियों और नीतियों पर चर्चा की गई।

—————

(Udaipur Kiran) / रंजीत कुमार

Most Popular

To Top