BUSINESS

मालदीव के मंत्रियों ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना स्थल का दौरा किया

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना स्थल का दौरा करते मालदीव का प्रतिनिधिमंडल

-एफकॉन्स ने भारत आए मालदीव के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी की

मुंबई/नई दिल्‍ली, 14 सितंबर (Udaipur Kiran) । मालदीव गणराज्य के निर्माण और अवसंरचना मंत्री डॉ. अब्दुल्ला मुथथलिब के नेतृत्व में मालदीव के वरिष्ठ मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने मुंबई में मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना का दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल ने मुंबई में निर्माणाधीन भारत की पहली अंडरसी टनल से जुड़ी हाई स्पीड रेल सी-2 पीकेजी का दौरा किया है। ये प्रतिनिधिमंडल भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श कर रहा है।

एफकॉन्स ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि मालदीव के मंत्रियों का प्रतिनिधिमंडल ने मुंबई में निर्माणाधीन मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के एक हिस्से का दौरा किया है। इस परियोजना का निर्माण इंजीनियरिंग कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के लिए किया जा रहा है। इस परियोजना में 21 किलोमीटर लंबी सुरंग शामिल है, जिसमें भारत की पहली अंडरसी हाई स्पीड रेल सुरंग (7 किलोमीटर) भी है।

कंपनी ने बताया कि इस प्रतिनिधिमंडल में मालदीव के निर्माण एवं अवसंरचना राज्य मंत्री इब्राहिम थोआम मोहम्मद, निर्माण एवं अवसंरचना राज्य मंत्री इस्माइल हमीद, रणनीतिक संचार निदेशक अब्दुल्ला मिउवन शरीफ और मोहम्मद जिनान सईद शामिल थे। वहीं, भारत की ओर से मालदीव में भारत के उच्चायुक्त मुनु महावर, राष्ट्रीय हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन के मुख्य परियोजना प्रबंधक उदय प्रकाश सिंह और परियोजना निदेशक सुनील त्यागी के नेतृत्व में एफकॉन्स टीम के साथ प्रतिनिधिमंडल में शामिल हुए, जिन्होंने निर्माण की बारीकियों के बारे में बताया।

उल्‍लेखनीय है कि एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड शापूरजी पल्लोनजी समूह की एक अग्रणी इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी है। ये कंपनी मुख्‍य तौर पर इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग और निर्माण का कार्य करती है। इसकी छह दशकों से अधिक की विरासत है, जिसमें भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई तकनीकी रूप से जटिल ईपीसी परियोजनाओं को निष्पादित करने का मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है। ईएनआर सर्वेक्षण 2023 के अनुसार एफकॉन्स भारत की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों में से एक है, जो मरीन और पोर्ट्स निर्माण में 10वें और ब्रिज में 12वें स्थान पर है।

(Udaipur Kiran) / प्रजेश शंकर

Most Popular

To Top