Bihar

बाल विवाह रोकने को लेकर  जागरूकता अभियान चलाया जाएगा

कोसी लोकमंच की बैठक
कोसी लोकमंच की बैठक

सहरसा, 14 सितम्बर (Udaipur Kiran) ।

कोसी क्षेत्र में बढ़ते बाल विवाह को रोकने के लिए कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के सहयोग से कोसी लोक मंच द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

कोसी लोक मंच के सहायक परियोजना पदाधिकारी श्याम रथ ने शनिवार को बताया कि 18 अक्टूबर को पूरे देश में बाल विवाह रोकने को लेकर नुक्कड़ नाटक एवं जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत बाल विवाह रोकने को लेकर सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर लोगों से शपथ पत्र भरा कर उन्हें जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के सभी समुदाय के बीच जाकर बाल विवाह से होने वाले दुष्प्रभाव एवं बच्चियों के शरीर एवं जीवन भर होने वाले नुकसान को लेकर अवगत कराया जाएगा।इसके लिए सभी जाति धर्म वर्ग एवं समुदाय के लोगों के बीच जाकर बाल विवाह रोकने हेतु अपील की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा भी बाल विवाह रोकने के लिए कठोर कानून बनाए गए हैं। जिसके अंतर्गत बाल विवाह करते पकड़े जाने पर बाराती सराती एवं पंडित मौलवी या पादरी के ऊपर भी कठोर कार्रवाई करते हुए जेल भेजे जाने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि कोसी लोक कला मंच के माध्यम से बाल मजदूरी उन्मूलन के लिए भी अथक प्रयास किया जा रहे हैं। साथ ही बलात्कार पीड़ितों को शीघ्र न्याय के लिए नई विशेष त्वरित अदालतों के गठन की मांग की है। उन्होंने कहा कि बाल विवाह एवं बाल मजदूरी पीड़ित परिवार चुप रहने के बजाय न्याय के लिए आवाज़ उठाएं। उन्होंने कहा की बाल विवाह एवं बाल मजदूरी जैसे अमानवीय प्रथा को उन्मूलन हेतु कोसी लोक कला मंच प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर बाल मजदूर समन्वयक सुनील कुमार एवं जिला टीम लीडर राजेश कुमार मलिक मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / अजय कुमार

Most Popular

To Top