Uttar Pradesh

पोर्ट ब्लेयर का नाम श्री विजय पुरम करने को सीएम योगी ने बताया ऐतिहासिक निर्णय

मुख्यमंत्री योगी (फाइल फोटो)

लखनऊ, 13 सितम्बर (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलने के निर्णय का स्वागत किया। केंद्र सरकार के इस निर्णय को मुख्यमंत्री योगी ने ऐतिहासिक बताते हुए इसे 140 करोड़ भारतवासियों की भावना के अनुरूप बताया है। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बड़ा निर्णय लेते हुए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजय पुरम कर दिया है।

मुख्यमंत्री योगी ने एक्स पर लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में पोर्ट ब्लेयर का नाम ‘श्री विजयपुरम’ करने का निर्णय 140 करोड़ भारतवासियों की भावना के अनुरूप है। देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के प्रधानमंत्री के संकल्प को आगे बढ़ाता यह ऐतिहासिक निर्णय भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सभी बलिदानियों और सेनानियों को पूरे देश की ओर से समेकित श्रद्धांजलि है।

उन्होंने आगे कहा, स्वाधीनता संघर्ष में अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता ‘श्री विजयपुरम’ नाम हमें अपने देश के गौरवशाली अतीत और नेताजी सुभाष चंद्र बोस, ‘स्वातंत्र्यवीर’ वीर सावरकर जैसे मां भारती के अनेक अमर सपूतों के संघर्षों और बलिदानों की पावन स्मृतियों से जोड़ता है। अमृत काल में इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री जी का हार्दिक आभार और देश वासियों को बधाई।

—————

(Udaipur Kiran) / दिलीप शुक्ला

Most Popular

To Top