Uttar Pradesh

लोनिवि ने धंसी सड़क की मरम्मत कर बदली सूरत

लखनऊ विश्वविद्यालय के सामने की सड़क
धंसी हुई सड़क

लखनऊ, 13 सितम्बर (Udaipur Kiran) । प्रदेश की राजधानी में लखनऊ विश्वविद्यालय मार्ग पर धंसी सड़क को लोक निर्माण विभाग ने 16 घंटे में बनाकर तैयार कर दिया। सड़क धसने के तुरंत बाद ही अभियंताओं ने अपना कार्य शुरू किया और देखते ही देखते सड़क की सूरत बदल डाली।

बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय के सामने सीवर लाइन पड़ी है, जिसमें जल का रिसाव हो रहा था। इस पर पूर्व में बिजली विभाग के द्वारा एचडीडी लाइन डालने के कारण सीवर लाइन धंस गयी। जिससे पूरी सड़क एक बड़े गड्ढे के रूप में तब्दील हो गई।

लोक निर्माण विभाग के मध्य क्षेत्र के मुख्य अभियंता विजय कन्नौजिया ने बताया कि जल के रिसाव के कारण ही मिट्टी का कटान हुआ और सड़क धंस गयी। पूर्व में भी इस मार्ग पर चार माह पूर्व में अन्‍य मैनहोल के पास सड़क धंस गयी थी, जिसको ठीक कराया गया था। जलकल विभाग, नगर निगम एवं स्‍वेज इण्डिया की टीम ने मौके पर समस्या देखा। लोक निर्माण विभाग की ओर से अधीक्षण अभियन्‍ता, अधिशासी अभियन्‍ता, सहायक अभियन्‍ता एवं अवर अभियन्‍ता की टीम भी पहुंच गयी और सड़क मरम्‍मत का कार्य प्रारम्‍भ करा दिया।

उन्होंने बताया कि बालू एवम् जीएसबी का कलेक्शन साइट पर कर लिया गया है। जलकल का कार्य पूर्ण होने पर रेस्टोरेशन कार्य कराया जा रहा है। यह बार-बार लखनऊ में देखा जा रहा है कि सीवर के काम के बाद वहां आसपास की मिट्टी कमजोर रह जाती है, जिसके कारण मिट्टी सरकने के बाद ही सड़क धसने की घटना होती है।

—————

(Udaipur Kiran) / शरद चंद्र बाजपेयी

Most Popular

To Top