RAJASTHAN

संभागीय आयुक्त धौलपुर पहुंचे, अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

संभागीय आयुक्त धौलपुर पंहुचे, अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

धौलपुर, 13 सितंबर (Udaipur Kiran) । अतिवृष्टि के बाद जिले में अलग-अलग जगहों पर हुए जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा धौलपुर पहुंचे। संभागीय आयुक्त ने जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी के साथ सैंपऊ उपखण्ड के गांव गोगली में जलभराव की स्थिति एवं नहर के आस-पास अत्यधिक वेग से प्रवाहित जल की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियां को मौके पर स्थिति के नियंत्रण एवं प्रबंधन के लिए निर्देशित किया। वहीं, सहरौली ग्राम में जाकर अतिवृष्टि से धराशायी हुए मकानों का निरीक्षण किया। संभागीय आयुक्त ने जर्जर मकानों में रह रहे सभी प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानान्तरित करने एवं भोजन इत्यादि के प्रबन्ध के लिए निर्देशित किया। संभागीय आयुक्त ने चंदू का नगला, डंडौतिया का पुरा, रजौराकलां गांवों में जलभराव की विस्तृत स्थिति का निरीक्षण तहसीलदार एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के स्थिति के नियंत्रण काे निर्देशित किया। साथ ही प्रभावित लोगों की सहायता के लिए प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने नरपुरा रेलवे अण्डर ब्रिज के पास स्थित जलभराव क्षेत्र का निरीक्षण करने पर रेलवे के अधिकारियों से सम्पर्क कर पुलिया निर्माण कर जल निकासी की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिए। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुमित मेहरडा तथा विधायक बाड़ी जसवन्त सिंह गुर्जर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

-प्रभारी सचिव ने लिया बाढ़ तैयारियों की समीक्षा बैठक, आवश्यक एहतियाती उपायों पर दिए निर्देश

जिले के प्रभारी सचिव पी रमेश शुक्रवार को धौलपुर दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने जिले में बाढ आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक ली। कलक्ट्रेट सभागर में आयोजित बैठक में जिला प्रभारी सचिव पी रमेश ने जिले में बाढ़ के प्रति तैयारियों, चम्बल एवं जिले के प्रमुख बांधों के जल स्तर के बारे में जानकारी लेकर जिला कलक्टर को ऐहतियाती उपायों के बारे में आवश्यक निर्देश दिये।

प्रभारी सचिव ने कहा कि जिले में जहां-जहां बाढ जैसी स्थिति बन गई है, वहां चौकस नजर बनाये रखें एवं जमीनी स्तर पर उपलब्ध मशीनरी को सचेत रखे एवं बाढ़ राहत बचाव हेतु सभी एजेंसियों यथा एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, नागरिक सुरक्षा दल आदि को मय आवश्यक उपकरणों जैसे बोट, टॉर्च, रस्सी, फ्लॉटिंग ट्यूब, वायरलेस सिस्टम इत्यादि को पूर्ण तैयार रखें। उन्होंने कहा कि बाढ आपदा राहत कार्य के लिए सभी एजेंसियां सभी स्तरों पर पूर्ण समन्वय बनाये रखें। जिला प्रभारी सचिव ने जिले के प्रमुख पार्वती बांध एवं उर्मिला सागर बांध के जलस्तर एवं किये जा रहे नियंत्रण उपयों के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी ने कहा कि यद्यपि स्थिति अभी नियंत्रण में हैं, जिला प्रशासन बाढ़ राहत बचाव कार्यां हेतु पूरी तरह मुस्तैद हैं। सभी एजेन्सियों को जमीनी स्तर पर मय संसाधनों के अलर्ट मोड़ पर रखा गया है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुमित मेहरड़ा एवं अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन धीरेन्द्र सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

—————

(Udaipur Kiran) / प्रदीप

Most Popular

To Top