Uttar Pradesh

आईआईटी कानपुर ने रोगी देखभाल को बढ़ाने के लिए शुरु किया सीएमई कार्यक्रम

आईआईटी कानपुर ने रोगी देखभाल को बढ़ाने के लिए शुरु किया सीएमई कार्यक्रम

कानपुर, 13 सितम्बर (Udaipur Kiran) । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के स्वास्थ्य केंद्र ने अपने सतत चिकित्सा शिक्षा (सीएमई) कार्यक्रम के तहत एक व्याख्यान श्रृंखला शुरु की है। यह श्रृंखला रोगी देखभाल को बढ़ाने, चिकित्सा अधिकारियों और पैरामेडिकल कर्मचारियों के कौशल और पेशेवर प्रदर्शन को बढ़ाने और स्वास्थ्य केंद्र और रेफरल सेवाओं के बीच एक मजबूत संबंध को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन की गई है।

कार्यक्रम की शुरुआत शुक्रवार को प्रसिद्ध नेफ्रोलॉजिस्ट डा. युवराज गुलाटी के व्यापक व्याख्यान से हुई, जिन्होंने आम किडनी रोगों की जांच और रोकथाम के बारे में बताया। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रोफेसर विकास मिश्रा ने क्लिनिकल प्रैक्टिस के दौरान सुई से लगने वाली चोटों के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली में ऑन्कोसर्जरी के प्रमुख डा. हरित चतुर्वेदी ने उसी संस्थान की ऑन्कोप्लास्टिक सर्जन डा. अदिति चतुर्वेदी के साथ मिलकर स्तन कैंसर की जांच और कैंसर से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए नवीनतम प्रगति पर बहुमूल्य जानकारी दी।

कार्यक्रम के तहत अन्य सत्रों में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. विवेक सक्सेना ने बाल रोगियों में बुखार प्रबंधन का गहन विश्लेषण किया, जिसमें सामान्य और जटिल दोनों मामलों पर ध्यान केंद्रित किया गया। हृदय रोग विशेषज्ञ डा. अभिनीत गुप्ता ने प्राथमिक देखभाल सेटिंग्स के भीतर हृदय संबंधी आपात स्थितियों के प्रबंधन में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की, जिसमें उन्होंने व्यावहारिक दृष्टिकोण और समय पर स्थिति पर काबू पाने के हस्तक्षेप पर जोर दिया। नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. शेखर रस्तोगी ने आईआईटी कानपुर समुदाय, विशेष रुप से छात्रों द्वारा सामना की जाने वाली अनूठी नेत्र आपात स्थितियों पर चर्चा की, समस्या के निवारक उपायों और आपातकालीन प्रतिक्रिया रणनीतियों पर प्रकाश डाला। त्वचा विशेषज्ञ डा. पवन सिंह ने प्रचलित त्वचा स्थितियों को संबोधित किया, त्वचा संबंधी देखभाल को बेहतर बनाने के लिए निदान और उपचार पर व्यावहारिक सलाह दी।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह

Most Popular

To Top