Madhya Pradesh

भोपालः लार्वा पाए जाने पर होटल, स्कूल एवं घरों में 8500 रुपये का किया स्पॉट फाइन

भोपाल, 13 सितंबर (Udaipur Kiran) । वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत डेंगू एवं मलेरिया नियंत्रण के लिए जिला मलेरिया कार्यालय एवं नगर निगम एवं एंबेड परियोजना द्वारा सतत रूप से अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में द्वारा शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी एवं प्रभारी जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. अर्चना मिश्रा के मार्गदर्शन में शहर में संयुक्त रूप से लार्वा सर्वे, फॉगिंग एवं बुखार का सर्वे किया जा रहा है। साथ ही डेंगू से बचाव के लिए सभी को समझाया जा रहा है। डेंगू नियंत्रण में सभी लोगों का आवश्यक सहयोग जरूरी है, चूंकि डेंगू का मच्छर घर के अंदर के एवं बाहर साफ पानी में पनपता है। अतः पानी को हर सप्ताह बदले।

जिला वीबीडी सलाहकार रुचि सिलाकारी ने बताया कि नगर निगम के साथ मलेरिया की टीम सतत रूप से डेंगू नियंत्रण के लिए कार्य कर रही है एवं लार्वा पाए जाने पर स्पॉट फाइन भी जारी है। आज लारवा पाए जाने पर स्पॉट फाइन के रूप में होटल आर्किड पैलेस एवं होटल वेस्टर्न सहित समस्त जगह में 3500 रुपये का जुर्माना किया गया। विगत दिनों नारायण स्कूल 5000 का जुर्माना कोलार क्षेत्र में किया गया।

टीम द्वारा क्षेत्र के समस्त तालाब, बाड़े आदि में गैंबूशिया मछली डाली गई। लार्वा पाए जाने वाले घरों, व्यवसायिक संस्थानों के मालिकों को बताया कि आगे से किसी भी जगह लार्वा नहीं पनपना चाहिए, जिससे की बीमारी फैले। विभिन्न क्षेत्रों में जिला मलेरिया कार्यालय, एंबेड एवं नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से लार्वा सर्वे का कार्य किया जा रहा है एवं लार्वा पाए जाने पर नगर निगम द्वारा जुर्माने की कार्यवाही की जा रही है, सभी से अपील है अपने घर-घर के आसपास मच्छर नही पनपने दे, पानी को ढककर रखे, छत के उपर पानी की टंकी में ढक्कन अवश्य लगाए। इस दौरान समस्त जोन में जोन प्रभारियों नगर निगम, मलेरिया एवं एंबेड टीम के द्वारा समस्त घरों में लोगों को समझाइश दी एवं लार्वा सर्वे किया।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top