Uttar Pradesh

उप्र में मानसून वापसी के नहीं दिख रहे संकेत, होती रहेगी बारिश

उप्र में अवदाब के प्रभाव से बारिश की संभावना

कानपुर, 12 सितम्बर (Udaipur Kiran) । यागी तूफान के साथ बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र से उत्तर प्रदेश में फिलहाल मानसून वापसी के संकेत नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में सितम्बर माह में कभी मध्यम तो कभी भारी बारिश होती रहेगी। मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जनपदों को छोड़कर पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने गुरुवार को बताया कि दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्र में दबाव पिछले छह घंटों के दौरान 13 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया। यह आगरा से लगभग 70 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व और अलीगढ से 90 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित है। इसके उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने और आज इसकी तीव्रता बरकरार रहने और उसके बाद कल से धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है। यह प्रणाली दिल्ली और लखनऊ में डॉपलर मौसम रडार की निरंतर निगरानी में है। मानसून ट्रफ वर्तमान में माध्य समुद्र तल पर अमृतसर, दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तरप्रदेश के ऊपर स्थित तीव्र निम्नदाब क्षेत्र के केंद्र, नौगांव, चुर्क, देहरी, पुरुलिया, कैनिंग से गुजरते हुए दक्षिण-पूर्व की बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। मौसम की इन गतिविधियों से उत्तर प्रदेश में 14 सितम्बर तक रुक रुककर बारिश होती रहेगी। इसके बाद बंगाल की खाड़ी में सक्रिय निम्न दबाव के क्षेत्र से मध्य प्रदेश से सटे बुन्देलखण्ड, आगरा और पश्चिम के कुछ जिलों सहित पूर्व में प्रयागराज, सोनभद्र तक के इलाकों में 20 सितम्बर तक बारिश होगी। अभी तक मानसून वापसी का किसी प्रकार का सिस्टम बनता नहीं दिखाई दे रहा है और पूरे सितम्बर माह बारिश का क्रम बना रह सकता है। यही नहीं ,आज की ​जो स्थिति है उसके मुताबिक अगले माह ला नीना सक्रिय रहेगा जिससे बारिश का दौर बने रहने के आसार हैं।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 28.2 और न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 90 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 97 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पूर्वी रहीं जिनकी औसत गति 13.7 किमी प्रति घंटा रही और बारिश 13.8 मिमी हुई। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह

Most Popular

To Top