RAJASTHAN

खेजड़ली में शुक्रवार को भरा जाएगा शहीदी मेला

jodhpur

जोधपुर, 12 सितम्बर (Udaipur Kiran) । खेजड़ली शहीद राष्ट्रीय पर्यावरण संस्थान के तत्वावधान में खेजड़ली में शुक्रवार को शहीदी मेला भरा जाएगा। शहीदी मेले में देश के विभिन्न प्रदेशों से हजारों श्रद्धालु भाग लेंगे। मेले के अवसर पर खुला अधिवेशन भी रखा गया हैं। इससे पहले गुरुवार को भामाशाहों की ओर से नवनिर्मित जंभेश्वर भगवान के मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की गई। इसमें बड़ी संख्या में समाज के लोग शामिल हुए। मंगल गीतों के साथ मंदिर के शिखर पर स्वर्ण कलश स्थापित किए गए।

संस्थान अध्यक्ष मलखान सिंह बिश्नोई ने बताया कि जोधपुर में पर्यावरण और खेजड़ी के पेड़ बचाने के लिए 294 साल पहले 363 लोगों ने जान दी थी। उनकी याद में जोधपुर जिला मुख्यालय से 22 किलोमीटर दूर खेजड़ली गांव में 13 सितंबर को मेला भरेगा। आंदोलन की प्रणेता अमृता देवी सहित मारे गए 363 लोगों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने पूरे देश से लोग पहुंचेंगे। गुरुवार को यहां पर धूमधाम से गुरु जम्भेश्वर भगवान के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस मौके पर हजारों की संख्या में समाज के लोग उपस्थित रहे। मेले में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न क्षेत्रों से बिश्नोई समाज के लोग, संत, जनप्रतिनिधि, पर्यावरण प्रेमी शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए आएंगे।

तेजादशमी कल, हजारों श्रद्धालु जाएंगे खरनाल

किसानों की आस्था के प्रतीक लोक देवता वीर तेजाजी महाराज के निर्वाण दिवस तेजा दशमी पर शुक्रवार को नागौर स्थित खरनाल धाम में मेला महोत्सव और धर्मसभा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देशभर से लाखों तेजाभक्त पहुंचेंगे। प्रबंध समिति की ओर से आयोजित धर्मसभा में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ सहित कई धर्माचार्य, समाजसेवी एवं अतिथि हिस्सा लेंगे। इस मेले में भाग लेने जोधपुर से भी हजारों श्रद्धालु खरनाल जाएंगे। वहीं जोधपुर में भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / सतीश

Most Popular

To Top