RAJASTHAN

कई शहराें में बाढ़ जैसे हालात, चार जिलों में स्कूलों की छुट्टी

बीसलपुर बांध

-धौलपुर में मकान ढहने से दाे मासूम की मौत

जयपुर, 12 सितंबर (Udaipur Kiran) । पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बने हुए हैं। धौलपुर के सैपऊ में जलजमाव के कारण एक मकान ढह गया। मलबे में दबे दो मासूमों की मौके पर ही मौत हो गई। तेज बरसात के अलर्ट को देखते हुए गुरुवार को अजमेर, धौलपुर सवाई माधोपुर जिले में स्कूलों की छुट्टी की गई है। भरतपुर में आज से लगातार चार दिन स्कूलों की छुट्टी रहेगी।

सवाई माधोपुर में गुरुवार सुबह पुराने बस स्टैंड के पास बरसाती नाले की पुलिया टूटने से चार लोग बह गए। धौलपुर में पार्वती व आंगई डैम से लगातार पानी की निकासी हो रही है। पार्वती नदी व चंबल में जलस्तर बढ़ने के कारण नजदीकी गांवों में अलर्ट जारी किया गया है। भरतपुर में सुजान गंगा के ओवरफ्लो होने के कारण शहर में जलजमाव हो गया है। आज भी कोटा, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी से अतिभारी बारिश, जबकि जयपुर, अजमेर, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। इससे पहले बुधवार को चंबल नदी के एक टापू पर 13 लोग फंस गए। इन्हें देर रात चलाए गए रेस्क्यू ऑपरेशन में बचाया गया।

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में तीन-चार दिन मानसून सक्रिय रहने और मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। धौलपुर के सैंपऊ थाना क्षेत्र के गोगली गांव में जलभराव की वजह से एक मकान गिर गया। मकान के गिरने से उसमें मौजूद दो मासूम की मौत हो गई, जबकि चार लोग घायल हुए हैं। जिन्हें इलाज के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों मासूम के शव अस्पताल में रखवाए गए हैं। धौलपुर जिले के राजाखेड़ा में तीन दिन से बारिश का दौर लगातार जारी है। 24 घंटे में अब तक 237 मिमी बारिश हुई है। तेज बारिश के कारण कई कॉलोनियां जलमग्न हो गई हैं। घरों में बारिश का पानी घुस गया है। लोग मोटर लगाकर बारिश का पानी खाली करने में लगे हुए हैं। बारिश के बाद नदी-नाले उफान पर बने हुए हैं। मौसम विभाग ने धौलपुर जिले में आज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए प्रशासन द्वारा आज से आगामी आदेश तक जिले के समस्त राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए अवकाश घोषित किया।

भरतपुर जिले में लगातार तेज बारिश को देखते हुए जिला कलेक्टर अमित यादव ने जिले के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी में 12 व 14 सितंबर का अवकाश घोषित किया है। 13 सितंबर को बाबा रामदेव जयंती की पहले से ही छुट्टी है। 15 सितंबर को रविवार का अवकाश है। इस तरह भरतपुर जिले की स्कूलों व आंगनबाड़ी में लगातार चार दिन की छुट्टी रहेगी। भरतपुर में देर रात से बारिश का दौर जारी है। सुजान गंगा नहर ओवरफ्लो होने के कारण शहर की कई सड़कों पर जलजमाव हो गया है। वहीं, नहर का पानी मंशा देवी के मंदिर में भी घुस गया है। पूर्वी राजस्थान में हो रही लगातार बारिश के कारण पार्वती डैम में लगातार पानी की आवक हो रही है। बांध के गुरुवार तक 22 में से 14 गेट खोले जा चुके है। बांध की भराव क्षमता 223.41 मीटर है और बांध में अभी 223.50 मीटर पानी है।

मौसम विभाग की आज बारिश की चेतावनी के बाद अजमेर में कलेक्टर ने स्कूलों में छुट्टी कर दी है। सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में 12वीं तक के बच्चों की छुट्टी है। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने जिला कलेक्टर लोकबंधु, नगर निगम आयुक्त देशलदान के साथ शहर के जलभराव वाले कईं स्थानों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

—————

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top