Jammu & Kashmir

जीडीसी बसोहली ने राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया

कठुआ, 12 सितंबर (Udaipur Kiran) । जीडीसी बसोहली के गृह विज्ञान विभाग ने राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रतियोगिता का विषय “स्वस्थ फायरलेस रेसिपी तैयारी“ था।

पूरा कार्यक्रम महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ.) सुनील गुप्ता के संरक्षण में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का निर्णायक मनोविज्ञान विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रविंदर कौर, शारीरिक निदेशक प्रोफेसर रोशन लाल शर्मा और डोगरी विभाग के डॉ. वैष्णो देवी विभाग द्वारा किया गया। विजेता टीम में लड़के और लड़कियां दोनों शामिल थे। सेमेस्टर 5 की निताशा देवी ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। दूसरा पुरस्कार सेमेस्टर 3 के दो छात्रों नाज़िया अख्तर और सनी ठाकुर को मिला। तीसरा पुरस्कार सेमेस्टर 5 की रोनी देवी ने जीता।

महाविद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि गृह विज्ञान का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र खाद्य एवं पोषण है। पोषण में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन शामिल है जो शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। हर साल सितंबर माह में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2024 का विषय “सभी के लिए पौष्टिक आहार“ है। इस उत्सव का उद्देश्य देश भर में कुपोषण की बहुमुखी चुनौतियों का समाधान करना और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना है।

—————

(Udaipur Kiran) / सचिन खजूरिया

Most Popular

To Top