Uttrakhand

मौसम का रेड अलर्ट : पहाड़ों पर जमकर बरसे मेघ, नैनीताल में तीन राजमार्ग समेत 21 सड़कें बंद

नंदा देवी मेले का मुख्य गेट ढहा

नैनीताल, 12 सितंबर (Udaipur Kiran) । मौसम विभाग का भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट पहाड़ों पर सही साबित हुआ है। मंडल मुख्यालय पर रात्रि से ही बारिश शुरू हो गई थी। कभी तेज और कभी हल्की हवा के साथ बौछार पड़ रही है। इस कारण नगर में अनेक लोगों के घरों में पानी घुस गया और डीएसए मैदान में नंदा देवी महोत्सव के तहत लगा मेला भी प्रभावित हुआ है।

बारिश व हवाओं के कारण मेला परिसर में लगा मुख्य गेट जिसके नीचे से आगे माता नंदा-सुनंदा की शोभायात्रा गुजरती है, जमीन पर गिर गया है। साथ ही दुकानों में भी पानी घुस गया है। दुकानें सुबह से खुल ही नहीं पाई हैं। झूले भी नहीं चल पाए हैं। दुकानदार किसी तरह पन्नी लगाकर सामान बचाने की कोशिश में जुटे हैं। जबकि कुछ गाड़ियों में सामान भरते भी नजर आ रहे हैं।

मेले को दो दिन आगे बढ़ाने की मांग

इन स्थितियों के बीच नगर पालिका के निवर्तमान सभासद मनोज साह जगाती ने नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को पत्र लिखकर 14 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए मेले को दो दिन आगे बढ़ाने की मांग की है।

बारिश से तीन राज्य मार्ग सहित 21 सड़कें बंद

सुबह आठ बजे तक हल्द्वानी में सर्वाधिक 138 मिमी, नैनीताल में 67 मिमी, बेतालघाट में 62.5 मिमी, कैंचीधाम में 60.3 मिमी, धारी में 45 मिमी, मुक्तेश्वर में 46.6 मिमी व कालाढुंगी में 37 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। बारिश के कारण जनपद में तीन राज्य मार्ग तल्ली सेठी-बेतालघाट-रामनगर, रामनगर-भंडारपानी व गर्जिया बेतालघाट, प्रमुख जिला मार्ग भुजान-बेतालघाट के साथ 17 ग्रामीण मार्ग बंद हो गए हैं। इनकी संख्या और अधिक बढ़ने का अनुमान है।

(Udaipur Kiran) / डॉ. नवीन चन्द्र जोशी

Most Popular

To Top