Uttar Pradesh

राज्य स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी में प्रतापगढ़ की ओम संस्कृति ने मारी बाजी

पुरस्कृत

– ओम संस्कृति 20 नवम्बर को नेहरू विज्ञान केन्द्र मुम्बई में करेंगी प्रदेश का प्रतिनिधित्व

प्रयागराज, 11 सितम्बर (Udaipur Kiran) । राज्य स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान एलनगंज में आज हुआ। जिसमें 16 मण्डल के 26 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। इस दौरान प्रतापगढ़ के अमर जनता इण्टर कालेज की 10वीं की छात्रा ओम संस्कृति श्रीवास्तव ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर मेरठ मण्डल के एमिटी इण्टरनेशनल स्कूल की अरीशा अग्रवाल और तीसरा स्थान वाराणसी मण्डल के संत अतुलानंद कांवेंट की शाल्वी सिंह एवं मुरादाबाद मण्डल के छात्र इब्राहिम रसूल रहे।

राज्य स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली ओम संस्कृति श्रीवास्तव 20 नवंबर को नेहरू विज्ञान केन्द्र मुम्बई में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान संगोष्ठी में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेगी। मुख्य अतिथि यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह और राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान के निदेशक अनिल भूषण चतुर्वेदी ने विजेता प्रतिभागियों को मोमेंटो, पुस्तक और आशीर्वचन प्रदान कर उत्साहवर्धन किया।

यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) मशीनों को यह क्षमता प्रदान करते है कि वह सोच सके, काम कर सके और फैसला भी लें सके। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि प्रभावशाली बनाने के लिए भाषा की शुद्धता, स्पष्टता, गतिशीलता और धारा प्रवाहिता पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

इसके पूर्व प्रतियोगिता का शुभारम्भ राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान के निदेशक अनिल भूषण चतुर्वेदी, अपर शिक्षा निदेशक उप्र कामता राम पाल और रजिस्ट्रार विपेन्द्र कुमार, डॉ हिमांशु सिंह ने सभागार में दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान के निदेशक ने संगोष्ठी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। निर्णायक मंडल में आईआईआईटी, एमएनआईटी सहित अन्य संस्थाओं के प्रोफेसर थे। संचालन डॉ ममता दुबे, मंजूषा गुप्ता, डॉ सरिता, अरविन्द गौतम और सुदामा प्रसाद ने किया।

—————

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top