Uttar Pradesh

सौ किलो से अधिक गीला कचरा निकालने वाली संस्थाओं को स्वयं करना होगा निस्तारण

दो दिवसीय कार्यशाला का उदघाटन करते महापौर,नगर आयुक्त :फोटो बच्चा गुप्ता

—वृहद कचरा उत्पादकों के दो दिवसीय कार्यशाला का आगाज,जीरो वेस्ट के लिए आम नागरिकों से महापौर ने की अपील

वाराणसी,11 सितम्बर (Udaipur Kiran) । नगर निगम के आयुक्त सभागार में बुधवार से आयोजित दो दिवसीय कचरा उत्पादकों के कार्यशाला का उद्घाटन महापौर अशोक तिवारी और नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने दीप जलाकर किया। कार्यशाला में चिन्हित कुल 449 संस्थाओं, जिनमें होटल, रेस्टूरेन्ट विद्यालय, कालेज, नर्सिंग होम, मैरिज हाउस सम्मिलित हैं के प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इन संस्थानों को अपना सौ किलो से अधिक गीला कचरा खुद निस्तारण करना होगा। उन्हें सालिड वेस्ट मैनेजमेन्ट रूल्स 2016 में दिये गये प्रावधानों को भी बताया गया। कार्यशाला में प्रथम दिन नगर के विभिन्न क्षेत्रों के 108 संस्थाओं ने अपना पंजीकरण कर प्रशिक्षण लिया। नगर आयुक्त ने सभी संस्थाओं से आवाह्न किया सभी नगर निगम के साथ मिल कर कचरा प्रबंधन का निस्तारण मानक के अनुरूप करें। शहर को साफ करने में अपना योगदान करें, इस कार्य में नगर निगम पूरा सहयोग प्रदान करेगा।

नगर आयुक्त ने कहा कि इस कार्यशाला में दिये जा रहे प्रशिक्षण को व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करें। नगर आयुक्त ने कचरा प्रबंधन के सम्बन्ध में कहा कि वाराणसी नगर निगम एवं नगर निगम के तकनीकी सलाहकार जी0आई0जेड0 पूरा सहयोग प्रदान करेंगा। सभी के सहयोग से ही स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 में वाराणसी को अच्छा रैंक प्राप्त हो सकेगा। महापौर अशोक तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रथम बार वर्ष 2014 में वाराणसी से ही स्वच्छता के प्रति जन आन्दोलन की शुरूआत की थी। जिसका नतीजा है पिछले दो वर्षो में 10 करोड़ से अधिक पर्यटक एवं श्रद्धालु वाराणसी आये, जिससे वाराणसी की आर्थिक स्थिति एवं रोजगार के अच्छे अवसर प्राप्त हुये। वाराणसी में आने वाले पर्यटक एवं श्रद्धालुओं के लिये नगर निगम के साथ-साथ सभी की जिम्मेदारी है कि नगर को साफ रखें एवं अपना व्यवहार अच्छा प्रर्दशित करें।

महापौर ने कहा कि शहर को सुन्दर बनाने में बल्क वेस्ट जेनरेटर एक महत्वपूर्ण भूमिका है, नगर की बहुत सी संस्थायें इस बल्क वेस्ट जेनरेटर पर काम कर रही है।वाराणसी नगर निगम ऐसी संस्थाओं को उन्नत तकनीक एवं प्रशिक्षण प्रदान करने के लिये तत्पर है। उन्होंने बताया कि नगर निगम ने इस वर्ष 10 हजार पौधों को जन सहयोग से ‘‘एक वृक्ष मॉ के नाम’’ अभियान में लगाया। जिसके अन्तर्गत नगर निगम ने गड्ढा खोदने एवं ट्री—गार्ड तथा वृक्ष लगाने का कार्य किया।

कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बल्क वेस्ट जेनरेटर को सफलता पूर्वक लागू करने, कार्यशाला आयोजित करने पर वाराणसी नगर निगम को बधाई दी। कार्यशाला में अफसरों और महापौर ने लगे स्टालों का अवलोकन किया। जिसमें होप संस्था के वितरित किये जा रहे निःशुल्क कपड़े के झोले को देखा गया। कार्यशाला का संचालन अंजना झा ने किया।

—————

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी

Most Popular

To Top