Uttar Pradesh

नगर विकास मंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नगरीय निकायों और बैंकिंग सेक्टर को किया सम्मानित

लखनऊ, 11 सितम्बर (Udaipur Kiran) । प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 28 नगरीय निकायों और 15 बैकिंग इकाइयों को प्रेज़ पुरस्कार से सम्मनित किया। पीएम स्वनिधि निधि योजना के अंतर्गत इन नगरीय निकायों और बैंकिंग संस्थाओं ने शहरी स्ट्रीट वेंडर्स और छोटे उद्यमियों को स्वावलंबी बनाने तथा उनके पुनरुत्थान के लिए ऋण उपलब्ध कराने व व्यवसाय के अनुरूप शहरों में जगह का चिन्हांकन कराने में सराहनीय कार्य किया है।

नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा ने बुधवार को नगरीय निकाय निदेशालय में पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत ‘उत्कृष्टता की ओर बढ़ते कदम’ विषय पर आयोजित प्रेज पुरस्कार समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग कर संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी की विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए शहरी रेहड़ी पटरी व छोटे दुकानदारों की सहायता हेतु कदम उठाया था और यह योजना ऐसे लोगों के लिए अमृत समान रही। कोविड के दौरान रेहडी पटरी वाले तथा छोटे-छोटे व्यवसायियों का कार्य व्यवसाय ठप हो गया था, जिससे उनके सामने जीविकोपार्जन का संकट खड़ा हो गया था।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि देश में उद्यमिता को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री जी प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री की मंशा है कि लोग रोजगार मांगने वाले नहीं, बल्कि रोजगार देने वाले बने। मोदी जी के प्रयासों से वैश्विक व्यापार के क्षेत्र में भारत की स्थिति में काफी सुधार हुआ है, जो देश वर्ष 2014 से पहले ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में वैश्विक स्तर पर 142वें स्थान पर था वह आज 50 से 60 वें स्थान पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में लोकल फॉर वोकल और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में स्थानीय स्तर पर स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा वृहद स्तर पर कार्य किया जा रहा है। हमारा देश छोटी-छोटी चीजों के लिए विश्व पर निर्भर था लेकिन अब आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। सैनिकों के ड्रेस से लेकर सभी आयुध सामग्रियां अब देश में ही बनाई जाने लगी हैं, प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर बन रहा है।

उन्होंने बताया कि देश में कुल 88.33 लाख ऋण (प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय) वितरित किए गए हैं, जिसमें प्रदेश द्वारा कुल 21.48 प्रतिशत (18.97 लाख) ऋण वितरित किए गए हैं। योजनान्तर्गत पूरे देश में सर्वाधिक ऋण वितरण उत्तर प्रदेश में किया गया है। देश में कुल 65.52 लाख प्रथम ऋण वितरित किए गए हैं, जिसमें प्रदेश द्वारा 20.62 प्रतिशत (13.51 लाख) प्रथम ऋण वितरित किए गए हैं, जो कि देश में सर्वाधिक हैं। ऋण वितरण में देश के 10 उच्च मिलियन प्लस शहरों में से 06 शहर (लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, आगरा, गाजियाबाद) उत्तर प्रदेश के हैं।

देश में कुल 88.52 लाख वेण्डर्स एवं उनके परिवार के सदस्यों को 8 अन्य योजनाओं (पी०एम० जीवन ज्योति बीमा योजना, पी०एम० सुरक्षा बीमा योजना, पी०एम० जनधन योजना, वन नेशन वन राशनकार्ड, जननी सुरक्षा योजना, पी०एम० श्रमयोगी मांगधन योजना, बी०ओ०सी०डब्ल्यू० के अन्तर्गत पंजीकरण, पी०एम० मातृ वन्दना योजना) से लिंकेज किया गया है, जिसमें प्रदेश द्वारा लगभग 35.08 प्रतिशत (31. 05 लाख) वेण्डर्स एवं उनके परिवार के सदस्यों को अन्य योजनाओं से लिंकेज किया गया है। साथ ही ऋण पर स्टाम्प शुल्क में पूर्ण छूट प्रदान की गई।

निदेशक सूडा अनिल कुमार पाठक ने बताया कि 07 जुलाई 2023 को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के अवसर पर प्रदेश के 1.25 लाख स्ट्रीट वेण्डर्स को प्रथम, द्वितीय, तृतीय ऋण अन्तरित किये गये। कार्यक्रम में राज्यमंत्री राकेश राठौर ‘गुरु’ बतौर विशिष्ठ अतिथि प्रतिभाग किया। इसके अतिरिक्त सचिव नगर विकास अजय कुमार शुक्ल, निदेशक नगरीय निकाय अनुज कुमार झा, बैंकिंग संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में स्ट्रीट वेंडर्स ने प्रतिभाग किया। सभी निकायों के अधिकारी वर्चुअल जुड़े रहे

(Udaipur Kiran) / उपेन्द्र नाथ राय

Most Popular

To Top