Jammu & Kashmir

सलाहकार भटनागर ने जम्मू-कश्मीर औषधीय पादप बोर्ड की शासी निकाय बैठक की अध्यक्षता की

सलाहकार भटनागर ने जम्मू-कश्मीर औषधीय पादप बोर्ड की शासी निकाय बैठक की अध्यक्षता की

जम्मू, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने नागरिक सचिवालय में जम्मू-कश्मीर औषधीय पादप बोर्ड की शासी निकाय की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान सलाहकार ने जम्मू-कश्मीर में औषधीय पौधों के क्षेत्र को मजबूत करने के संबंध में शासी निकाय के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया। बैठक में जम्मू-कश्मीर में औषधीय पौधों के क्षेत्र को आगे बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया।

बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए सलाहकार ने सदस्यों और अन्य हितधारकों से औषधीय पौधों के क्षेत्र के समग्र यानी संरक्षण, खेती, व्यापार और निर्यात विकास के लिए समर्थन नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के लिए संबंधित विभागों के बीच समन्वय के लिए एक उचित तंत्र विकसित करने का आह्वान किया।

राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की चल रही विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए सलाहकार ने संबंधित निष्पादन एजेंसी से परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए कार्यों की गति में तेजी लाने का आह्वान किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को भद्रवाह में पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। किसानों के पंजीकरण के संबंध में सलाहकार भटनागर ने पंजीकरण की प्रक्रिया को सरल बनाने पर जोर दिया ताकि इच्छुक किसानों को पंजीकरण में कठिनाई का सामना न करना पड़े।

बैठक के दौरान सीईओ जेकेएमपीबी ने बोर्ड की चल रही विभिन्न गतिविधियों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि बोर्ड रणनीतिक और समन्वित प्रयासों के माध्यम से औषधीय पौधों के संरक्षण, खेती, व्यापार और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बोर्ड के सदस्यों को औषधीय पौधों के संरक्षण, विकास और सतत प्रबंधन की केंद्रीय क्षेत्र योजना और इसके घटकों जैसे औषधीय पौधों के संरक्षण, हर्बल गार्डन की स्थापना, आईईसी कार्यक्रम, किसानों के लिए सेमिनार, प्रशिक्षण/क्षमता निर्माण कार्यक्रम, अनुसंधान और विकास, औषधीय पौधों की आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में फॉरवर्ड और बैकवर्ड लिंकेज, गुणवत्तापूर्ण पौधों की आपूर्ति के लिए नर्सरी की स्थापना सामग्री, फसल कटाई के बाद प्रबंधन और विपणन के लिए बुनियादी ढाँचा और क्रेता-विक्रेता बैठकें, प्रजाति विशिष्ट अभियान के अवलोकन से अवगत कराया।

आगे बताया गया कि जम्मू-कश्मीर औषधीय पादप बोर्ड और आयुष निदेशालय, जम्मू-कश्मीर लगातार व्यावसायिक और औषधीय उद्देश्यों के लिए औषधीय पौधों की उपयोगिता के बारे में जागरूकता शिविर आयोजित कर रहे हैं। बैठक में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा सचिव और जेकेएमपीबी के उपाध्यक्ष डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह, वन, कृषि, बागवानी, पुष्पकृषि विभाग, स्कॉस्ट, आयुष के वरिष्ठ अधिकारी और बोर्ड के अन्य वरिश्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top