Gujarat

मुख्यमंत्री ने श्री उमिया मंदिर में ध्वजा महोत्सव का किया शुभारंभ

मेहसाणा जिले के ऊंझा में उमिया माता मंदिर में दर्शन करते हुए मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य अतिथि।
मुख्यमंत्री ने बुधवार को मेहसाणा जिले के ऊंझा में क्लॉथ बैग वैंडिंग मशीन का लोकार्पण किया।

मेहसाणा, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बुधवार को ऊंझा स्थित श्री उमिया माताजी मंदिर में ध्वजा पूजन कर ध्वजा महोत्सव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हम प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए ‘विरासत के साथ विकास’ के ध्येय मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हमें संस्कृति के संरक्षण के जरिए नई पीढ़ी को प्रेरणा देने का काम करना है। मुख्यमंत्री ने पौधे में परमात्मा, वृक्ष में वासुदेव और छोड़ में रणछोड़ की भावना से विरासत को बनाए रखने के लिए सामूहिक प्रयास करने की अपील की।

मुख्यमंत्री ने हरित राष्ट्र के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान को चरितार्थ करने के लिए उपस्थित सभी लोगों से एक पौधा लगाने और उसकी देखभाल करने की भी अपील की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बुधवार को लोकार्पित की गई क्लॉथ बैग वैंडिंग मशीन का उपयोग करने का अनुरोध करते हुए बताया कि राज्य के 14 विभिन्न धार्मिक स्थानों में लगाई गईं ऐसी मशीनें प्लास्टिक मुक्त अभियान को गति दे रही हैं।

पूर्व उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल ने कहा कि आज मां उमिया ट्रस्ट द्वारा ऊंझा में ध्वजा महोत्सव का सुंदर आयोजन किया गया है। ध्वजा महोत्सव की प्रणाली अनादिकाल से चली आ रही है। श्री उमिया माताजी संस्थान द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, सामूहिक विवाह सहित अनेक सामाजिक, शैक्षणिक और धार्मिक कार्य किए जा रहे हैं। मां उमिया के प्राकट्य स्वरूप के 1868 वर्षों की स्मृति में मंदिर प्रांगण में ध्वजा चढ़ाने का अनूठा कार्य हुआ है।

संस्थान के अध्यक्ष एवं दसक्रोई के विधायक बाबूभाई पटेल ने कहा कि उमिया माताजी मंदिर, ऊंझा के इस ध्वजा महोत्सव में हर समाज को साथ लेकर महोत्सव का आयोजन किया गया है। शिक्षा के माध्यम से समाज और राज्य के विकास सहभागी बनना समाज के लिए गर्व की बात है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ‘मां उमिया आनंद ना गरबा’ का विमोचन किया गया तथा ध्वजा महोत्सव में दान देने वाले दाताओं एवं समाज के प्रतिष्ठित लोगों का सम्मान किया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री ने शोभायात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

————-

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय

Most Popular

To Top